Roger Federer ने किया संन्यास का ऐलान, अगले हफ्ते Laver Cup में होगा ‘विदाई टूर्नामेंट’

Spread the News

लंदन: स्विट्जरलैंड के टैनिस स्टार रोजर फेडरर ने पेशेवर टैनिस से संन्यास लेने की घोषणा की और कहा कि अगले हफ्ते लंदन में लीवर कप उनका ‘विदाई टूर्नामैंट’ होगा। फेडरर ने 41 साल की उम्र में टैनिस को अलविदा कहने का फैसला किया। 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुके फेडरर जुलाई 2021 में विम्बलडन में खेलने के बाद कोर्ट पर नहीं उतरे हैं।

इसके बाद उनके घुटने की कई सर्जरी हुई। फेडरर ने ट्विटर पर पोस्ट किया कि अगले हफ्ते लंदन में लीवर कप उनका अंतिम पेशेवर टूर्नामैंट होगा। यह एक टीम स्पर्धा है जिसे उनकी प्रबंधन कंपनी आयोजित करती है।

रोजर ने टैनिस में कई रिकॉर्ड तोड़े

पिछले कुछ वर्षों में फेडरर ने पुरुष एकल टैनिस में कई रिकॉर्ड तोड़े हैं, उन्हें महानतम टैनिस खिलाड़ियों में से एक के रूप में जाना जाता है। टैनिस आइकन फेडरर ने 20 ग्रैंड स्लैम के अलावा 103 कैरियर ए.टी.पी. खिताब जीते हैं। इवान ल्यूबिचिच और सेवेरिन लूथी की देखरेख में फेडरर ने 1998 में प्रोफैशनल टैनिस कैरियर की शुरुआत की थी। फेडरर 2018 में 36 साल की उम्र में सबसे उम्रदराज विश्व नंबर एक टैनिस खिलाड़ी बने। 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन फेडरर ने कैरियर में कुल 1526 सिंगल्स मैच खेले और कभी भी रिटायर्ड नहीं हुए। पूर्व नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविच से पहले फेडरर के नाम से ही सबसे ज्यादा लंबे समय तक नंबर वन रहने का रिकॉर्ड था।