पाक पीएमः एससीओ में चीन ने अहम भूमिका अदा की है

Spread the News

शांगहाई सहयोग संगठन(एससीओ) के संस्थापक देश होने के रूप में चीन ने कई सहयोग क्षेत्रों में अहम भूमिका अदा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ ने हाल में चीनी मीडिया के साथ एक संयुक्त साक्षात्कार में यह बात कही। साक्षात्कार में शहबाज़ ने कहा कि एससीओ के ढांचे में सभी सदस्य देश सुरक्षा की धमकी और चुनौती का सामना करने के लिए उभय प्रयास कर रहे हैं। पाकिस्तान सभी देशों के साथ एससीओ क्षेत्र की शांति और आर्थिक विकास को सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है। एससीओ के सदस्य देश जलवायु परिवर्तन सवाल पर बड़ा महत्व देते हैं। जलवायु परिवर्तन से आयी आपदा ने विकासशील देशों को भारी नुकसान पहुंचाया है। पाकिस्तान इसके पीड़ितों में से एक है। पाकिस्तान चीन के साथ बहुपक्षीय सहयोग को गहरा करना चाहता है।

शहबाज़ ने यह भी कहा कि बेल्ट एंड रोड पहल ने पाकिस्तान के सामाजिक और आर्थिक विकास को बड़ी मदद दी है। पाक-चीन आर्थिक गलियारे ने मजबूत द्विपक्षीय संबंधों में नयी प्रेरणा शक्ति डाली है। हाल में गलियारे का निर्माण उच्च गुणवत्ता वाले विकास के चरण में प्रवेश कर चुका है। पाकिस्तान चीन के साथ घनिष्ठ सहयोग कर बड़े प्रभाव वाली बुनियादी संरचनाओं के निर्माण को आगे बढ़ाएगा।

साक्षात्कार के अंत में पाक प्रधानमंत्री शहबाज़ ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा पेश की गयी वैश्विक सुरक्षा पहल का उच्च मूल्यांकन किया और कहा कि इस पहल में सहयोग से विकास कर सैन्य होड़ की जगह लेने का विचार प्रतिबिंबित है। चीन के सबसे घनिष्ठ मित्रों में से एक पाकिस्तान चीनी लोगों की खुशी को भी साझा करना चाहता है। उन्होंने कामना की कि चीनी लोग राष्ट्रीय पुनरुत्थान के रास्ते में सही ढंग से आगे चल पाएंगे। 

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)