IPL 2023: अनिल कुंबले की छुट्टी, Punjab Kings के नए हेड कोच बनें वर्ल्ड चैंपियन Trevor Bayliss

Spread the News

मोहाली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम पंजाब किंग्स ने शुक्रवार को टी20 लीग के अगले सत्र के लिए श्रीलंका और इंग्लैंड के पूर्व कोच ट्रेवर बेलिस को नया मुख्य कोच नियुक्त करने की घोषणा की। 59 वर्षीय बेलिस ने 2012 और 2014 के आईपीएल सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स को खिताब दिलाने के लिए मार्गदर्शन किया था और जब न्यू साउथ वेल्स ने 2013-14 में शेफील्ड शील्ड का खिताब जीता था, तब वह टीम के कोच थे। वह अब पंजाब टीम में दिग्गज भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले की जगह संभालेंगे जिन्होंने तीन साल के कार्यकाल के बाद पंजाब किंग्स से अलग होने का फैसला किया।

पंजाब किंग्स ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि, “बेलिस इंग्लैंड के साथ 2019 विश्व कप, 2 आईपीएल खिताब और सिडनी सिक्सर्स के साथ एक बीबीएल (बिग बैश लीग) खिताब जीतने का अपना अनुभव लेकर आए हैं।” अपनी नई भूमिका पर टिप्पणी करते हुए बेलिस ने कहा, ‘‘मैं पंजाब किंग्स के साथ मुख्य कोच की भूमिका पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं प्रतिस्पर्धा करने के लिए दृढ़ संकल्पित खिलाड़ियों के एक प्रतिभाशाली दस्ते के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।’’

पंजाब किंग्स ने तीन साल के कार्यकाल के बाद पिछले महीने कुंबले के साथ अनुबंध खत्म कर लिया था और कथित तौर पर इस भूमिका के लिए इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन और बेलिस से संपर्क किया था। कुंबले को 2020 सीजन से पहले मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया था और अगले तीन सीजन के लिए वह टीम के प्रभारी थे। तीनों सीजन में जब कुंबले टीम के प्रभारी थे तब पंजाब किंग्स ने 2020 और 2021 के सीजन में आठ टीमों के बीच पांचवां स्थान हासिल किया था और 2022 में 10 टीमों के बीच अंक तालिका में छठा स्थान हासिल किया।

उस समय, कुंबले संजय बांगर (2014-16), वीरेंद्र सहवाग (2017), ब्रैड हॉज (2018) और माइक हेसन (2019) के बाद पांच सत्रों में किंग्स द्वारा नियुक्त किए गए पांचवें कोच थे। ईएसपीएनक्रिकइंफो की एक पूर्व रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में कुंबले आईपीएल में एकमात्र भारतीय मुख्य कोच थे।