शनचो-14 अंतरिक्ष यात्रियों ने सीएमजी के ज़रिए दुनिया भर के युवाओं को निमंत्रण भेजा — “चीनी अंतरिक्ष स्टेशन में अतिथि के रूप में आपका स्वागत है”      

Spread the News

चाइना मीडिया ग्रुप(सीएमजी) और चीन विज्ञान और प्रौद्योगिकी म्यूज़िम द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित “ड्राइंग स्पेस ड्रीम्स टुगेदर” पेंटिंग कलेक्शन और “स्पेस क्वेश्चन” इंटरएक्टिव गतिविधि में दुनिया भर के युवाओं ने सक्रिय रूप से भाग लिया। हमने अंतरिक्ष में लिए गए सभी के चित्रों को भी देखा, जो कल्पना से भरे और बहुत ही रोचक थे! अंतरिक्ष मानव जाति का सामान्य घर है। हमें विश्वास है कि आप, जो अंतरिक्ष में जीवन के बारे में कल्पना से भरे हुए हैं, निश्चित रूप से अपने सपनों को साकार करेंगे। अतिथि के रूप में चीनी अंतरिक्ष स्टेशन में आपका स्वागत है!”

15 सितंबर को शनचो-14 मानवयुक्त अंतरिक्ष यान चालक दल के तीन अंतरिक्ष यात्रियों ने सीएमजी के जरिए इस गतिविधि में हिस्सा लेने वाले चीनी और विदेशी युवाओं को अपना आशीर्वाद भेजा।

चीनी और विदेशी युवाओं के चित्रों को देखकर चीनी अंतरिक्ष यात्री ल्यू यांग ने कहा, “हम चित्रों से अंतरिक्ष के लिए हर किसी की रुचि और लालसा को महसूस कर सकते हैं। कुछ पक्षियों की तरह अंतरिक्ष में उड़ने की उम्मीद करते हैं, कुछ इंटरस्टेलर यात्रा का सपना देखते हैं और कुछ अन्य चीजों की कल्पना करते हैं। विभिन्न बच्चे एक ग्रह पर एक साथ पेड़ लगाते हैं, रस्सी को छोड़ते हैं, सीसा खेलते हैं… कुछ बच्चों ने शनचो-14 अंतरिक्ष यान को अंतरिक्ष में ले जाने वाले हम तीनों के दृश्य को चित्रित किया। सभी ने बहुत अच्छा काम किया!

अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्रियों के जीवन के बारे में चीनी और विदेशी युवाओं के अद्भुत सवाल हैं। वीडियो में चीनी अंतरिक्ष यात्री छाई श्वुजे ने इस सवाल का जवाब दिया कि अंतरिक्ष स्टेशन पर किस तरह रहना चाहिए और काम करना चाहिए। उन्होंने कहा, “अंतरिक्ष स्टेशन में हम जमीन की तरह काम करते हैं और आराम करते हैं। अंतरिक्ष में भारहीन वातावरण हमें एक अद्भुत एहसास देता है। इस जुलाई में लॉंच किया गया वनथ्येनप्रायोगिक मॉड्यूल अंतरिक्ष में हमारे घरको बड़ा बनाता है। भविष्य में चीन मंगथ्येनप्रायोगिक मॉड्यूल लांच करेगा। इस साल के अंत तक शनचो-15 अंतरिक्ष यान पर और 3 चीनी अंतरिक्ष यात्री हमारे साथ शामिल होंगे, और चीनी अंतरिक्ष स्टेशन में 6 लोग होंगे।”

तीनों अंतरिक्ष यात्रियों ने दुनिया भर के युवाओं को निमंत्रण भेजा, “चीनी अंतरिक्ष स्टेशन में अतिथि के रूप में आपका स्वागत है!”

गौरतलब है कि सीएमजी और चीनी विज्ञान व तकनीक हॉल द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित “ड्राइंग स्पेस ड्रीम्स टुगेदर” पेंटिंग कलेक्शन और “स्पेस क्वेश्चन” इंटरएक्टिव गतिविधि इस साल जून से शुरू हुई, जिसमें कई देशों और क्षेत्रों के युवाओं की कुल 600 से अधिक पेंटिंग और हजारों सवाल इकट्ठे किये गये हैं। 

ये पेंटिंग “स्पेस ड्रीम” की थीम के साथ अंतरिक्ष जीवन, इंटरस्टेलर रोमिंग, विदेशी सभ्यता, अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग और एक आदर्श घर के निर्माण पर चीनी और विदेशी युवाओं की समृद्ध कल्पना को दर्शाती हैं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)