विश्व पृथ्वी सफाई दिवस: एक साथ हमारे सुंदर घर की रक्षा करें

Spread the News

हर साल सितंबर का तीसरा सप्ताहांत विश्व पृथ्वी सफाई दिवस होता है, जिसे क्लीन अप द वर्ल्ड वीकेंड (सीयूडब्ल्यू वीकेंड) के रूप में भी जाना जाता हैयह एक वैश्विक सफाई गतिविधि है, जो ऑस्ट्रेलिया के एक अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण संरक्षण संगठन यानी क्लीन अप द वर्ल्ड के इयान कीनन की पहल पर शुरू की गयी है। वह अब दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण पर्यावरण संरक्षण गतिविधियों में से एक है। 

पृथ्वी वह घर है, जहां हम सब एक साथ रहते हैं। औद्योगीकरण के विकास के साथ-साथ औद्योगिक कचरा और घरेलू कचरा दिन-ब-दिन बढ़ रहा है और पृथ्वी की सीमित आत्म-शोधन क्षमता बढ़ते दबाव को सहन करने में सक्षम नहीं है। उदाहरण के लिए, हमारा आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला फोम लंच बॉक्स, क्योंकि वह अपने आप विघटित नहीं हो सकतापृथ्वी के लिए, वह एक प्रकार का “श्वेत प्रदूषण” है, जिसे कभी समाप्त नहीं किया जा सकता है। एक अन्य उदाहरण के लिए, दैनिक पेट्रोल और डीजल समेत ईंधन भी पृथ्वी के पर्यावरण को प्रदूषित करने के मुख्य कारकों से एक है। बता दें कि कुछ प्रकार का घरेलू कचरा प्रकृति में लंबे समय तक रहता है: जैसे सिगरेट का पिछला हिस्सा: 1-5 साल, ऊनी कपड़े: 1-5 साल, संतरे के छिलके: 2 साल, नायलॉन कपड़े: 30-40 साल, चमड़े के उत्पाद: 50 साल, पॉप केन(pop cans): 80-100 साल, प्लास्टिक: 100-200 साल, ग्लास: 1000 साल।

मनुष्य तेजी से प्रकृति को बदल रहा है। एक-एक जंगल कट गया, एक-एक हरित क्षेत्र गायब हो गया, एक-एक ऊंची इमारत निर्मित हो गई, और एक-एक नदी प्रदूषित हो गयी। इन सब चीज़ों से हमारे पर्यावरण को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा है, और वातावरण, जल और भूमि गंभीर रूप से प्रदूषित हुए हैं। प्रकृति का पारिस्थितिक संतुलन बहुत प्रभावित हुआ है। आर्द्रभूमि, अम्लीय वर्षा, मरुस्थलीकरण और रेत के तूफान बार-बार पृथ्वी पर आक्रमण कर रहे हैं। यह हमारे लिए चेतावनी है कि हम पर्यावरण को अनिवार्य रूप से बचाएं! पृथ्वी ब्रह्मांड में जीवन को ले जाने वाले एक जहाज की तरह है, और हम सब मनुष्य इस जहाज के यात्री हैं। अब, यह जहाज लीक हो रहा है, क्यों? क्योंकि मनुष्य जहाज की आवश्यक सुविधाओं —पर्यावरण को नष्ट कर रहे हैंइसलिए अब से हमें पर्यावरणीय खामियों को भरने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। विश्व पृथ्वी सफाई दिवस निर्धारित करने का यही अर्थ है।

पृथ्वी के घर को ताजा और सुखद बनाए रखने के लिए सभी लोगों को अपने से शुरुआत करनी चाहिए, गंदगी फैलाना बंद करना, ऊर्जा प्रदूषण को कम करना, पृथ्वी की स्वच्छता बनाए रखना और पर्यावरण संरक्षण में योगदान देना चाहिए।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)