मुख्यमंत्री युवा खेल प्रोत्साहन योजना के तहत व्यय किए 1032.91 लाख रुपए : Sarveen Choudhary

Spread the News

धर्मशाला : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री युवा खेल प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 1032.91 लाख की राशि खर्च की गई। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 15 लाख की लागत से एक-एक खेल मैदान का निर्माण किया गया। प्रदेश सरकार द्वारा उत्कृष्ट खिलाड़ियों को विभिन्न विभागों में रोजगार प्रदान करने के लिए 3 खेल कोटा निर्धारित किया गया है जिसके तहत 220 उत्कृष्ट खिलाड़ियों को विभिन्न विभागों बोर्डो में रोजगार प्रदान किया गया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने सिहोलपुरी में किया 25वीं खंड स्तरीय खेल कूद प्रतियोगिता का समापन समारोह व 30 लाख से बने अधिशाषी अभियंता कार्यालय व आवास तथा 4 लाख 50 हज़ार बने समुदायिक भवन के उदघाटन के उपरान्त में बोल रही थीं । माननीय मंत्री ने अपने संबोधन के दौरान बच्चों तथा शिक्षकों को संदेश देते हुए कहा कि शिक्षक बच्चों का भविष्य तय करते हैं अथवा शिक्षकों का यह धर्म बनता है कि वह बिना भेदभाव के बच्चों का हर प्रकार से विकास करें।

किताबी शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को खेलकूद तथा सांस्कृतिक कार्यक्र मों में आने का एक समान मौका दें। सरवीण चौधरी ने कहा कि खेल गतिविधियों के आयोजन पर 7. 39 करोड़ रुपए में किए गए। ऊना और बिलासपुर में संचालित किए जा रहे खेल छात्रवासों के 368 छात्रों पर 1.51 करोड़ की राशि खर्च की गई । ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे मैदानों के निर्माण के लुई विशेष घटक योजना के अधीन 625 लाख खर्च किए गए जिसके अंतर्गत से 625 खेल मैदानों का निर्माण किया गया। इस वित्तीय वर्ष के लिए 200 लाख की अतिरिक्त राशी का प्रावधान किए गए है । राज्य में खेलों के लिए आधुनिक अधोसंरचना के लिए 76.81 करोड़ की राशि व्यय की गई।

राज्य में सृजित आधारभूत खेल ढांचा के मरम्मत कार्यों व अतिरिक्त सुविधाओं को जुटाने के लिए 4.59 करोड़ की राशि वयय की गई। सरवीण ने अपने संबोधन में कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दरीणी में विज्ञान भवन का निर्माण 110 लाख , शाहपुर दिल्ली सड़क में कोलतार डालने का कार्य पर 60 लाख व रिडकमार के श्मशान घाट पर छत डालने का कार्य 1. 25 लाख रु पये वयय किए गए । ये सारे कार्य पूरे कर लिए गए हैं । रिडकमार से घटारडा सड़क सुधारीकरण व चौडाई के कार्य पर 160 लाख , गांव डिब्बा के संपर्क मार्ग के कार्य निर्माण पर 20 लाख , दरीणी में कनिष्ठ अभियंता का कार्यलय तथा आवास निर्माण पर 30 लाख, सम्पर्क मार्ग मेन सड़क से जगन्नाथ के घर तक का निर्माण पर 16 लाख रु पये वयय किये जा रहे हैं ।ये सारे कार्य प्रगति पर हैं ।

सिहोलपुरी में सांस्कृतिक प्रस्तुत करने के लिए 5 हजार तथा खेलकूद प्रतिभागियों को 7 हजार देने की घोषणा की

सरवीण चौधरी ने कहा दरीणी में 4 करोड़ 50 हज़ार की लागत से 33 केवीए का सब स्टेशन बनाया जा रहा है । जिसका कार्य प्रगति पर है। धाररकंडी में 2100 परिवारो के शून्य बिल आये । सिहोलपुरी में सांस्कृतिक कार्यक्र म प्रस्तुत करने के लिए 5 हज़ार तथा खेलकूद प्रतिभागियों को 7 हजार रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने इस अवसर पर सिहोलपुरी , रिडकमार व दरीणी के लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकतर का मौके पर ही समाधान किया। इस अवसर पर एसडीओ लोकनिवि भारत भूषण , नायब तहसीलदार राजेन्द्र कुमार, जेई लोकनिवि नीरज गर्ग , जेई ऋषभ , करनैल , सतीश कटोच , नप अध्यक्ष निशा शर्मा , उपाध्यक्ष किरण, कौसलर आज़ाद , शुभम, शिक्षक संघ के प्रांत अध्यक्ष पवन कुमार, प्रधानाचार्य शाहपुर अनिल जरियाल, विभिन्न विभागों से आए अधिकारी व कर्मचारी, स्कूली बच्चे, बच्चों के अभिवावक व स्थानीय लोग उपस्थित रहे।