चीन में अगस्त का आर्थिक सूचकांक जारी, कई क्षेत्रों का विकास उल्लेखनीय

Spread the News

चीन ने 16 सितंबर को अगस्त महीने का आर्थिक सूचकांक जारी किया, जिससे पता चला है कि कई क्षेत्रों का विकास उल्लेखनीय है। पहला, पारंपरिक वाहनों के विकास की तुलना में नवीन ऊर्जा वाहनों की वृद्धि की प्रवृत्ति काफी तेज है। चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के मुताबिक, वाहन उद्योग के परिवर्तन और विकास की प्रवृत्ति तेज हो रही है, विशेष रूप से नवीन ऊर्जा वाहनों की वृद्धि की प्रवृत्ति पारंपरिक वाहनों की तुलना में काफी तेज है। अगस्त में नवीन ऊर्जा वाहन और सौर बैटरी के उत्पादन में गत वर्ष अगस्त की तुलना में क्रमशः 117 प्रतिशत और 21.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

दूसरा, इस वर्ष के पहले आठ महीनों में, शांगहाई सहयोग संगठन (एससीओ) के अन्य सदस्य देशों को चीन का आयात-निर्यात 17.3 खरब युआन था, जिसमें गत वर्ष के पहले 8 महीनों की तुलना में 26 प्रतिशत की वृद्धि हुई, यह चीन के कुल विदेशी व्यापार मूल्य का 6.3 प्रतिशत हिस्सा है। अगस्त महीने में आयात और निर्यात की मात्रा 2 खरब 56 अरब 79 करोड़ युआन थी, जो एक मासिक रिकॉर्ड था, वृद्धि दर 28.9 प्रतिशत थी। ऊर्जा उत्पादों और कृषि उत्पादों के आयात में वृद्धि हुई, जबकि यांत्रिक व विद्युत उत्पादों और श्रम प्रधान उत्पादों के निर्यात में तेजी बढ़ोतरी देखी गयी। 

तीसरा, विनिर्माण निवेश ने तेजी से विकास को बनाए रखा है। जनवरी से अगस्त तक, चीनी विनिर्माण निवेश में पिछले साल की समान अवधि से 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई, और विकास दर में पिछले महीने की तुलना में 0.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई। चीन ने विनिर्माण श्रृंखला को पूरक और मजबूत करने में अपना निवेश बढ़ाया है, और संबंधित उद्योग तेजी से बढ़े हैं। उच्च तकनीक वाले उद्योगों में औद्योगिक निवेश में 20.2 प्रतिशत का इजाफा हुआ।

चौथा, बुनियादी ढांचे के निवेश में स्थिर रूप से बढ़ोतरी हुई, जिससे आर्थिक बहाली को गति मिली है। चीन ने श्रृंखलाबद्ध वित्तीय सहायता नीतियां अपनायीं, बुनियादी ढांचा, परिवहन, जल संरक्षण, चिकित्सा देखभाल, और शिक्षा आदि क्षेत्रों में निवेश लगातार बढ़ रहा है। जनवरी से अगस्त तक, बुनियादी ढांचे से जुड़ी 52 हज़ार नई परियोजनाओं का कार्यान्वयन शुरु किया गया, जो कि साल 2021 की समान अवधि से 12 हज़ार ज्यादा हैं।   

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)