“उम्मीदों से बढ़कर” चीन की आर्थिक बहाली दुनिया के लिए अच्छी खबर है

Spread the News

“इन दिनों बहुत लोग कार देखने आते हैं,” चीन की राजधानी पेइचिंग में एक ऑटो 4एस स्टोर के एक विक्रेता ने हाल ही में मीडिया के साथ बातचीत में कहा, “वाहन खरीद कर आधी नीति और मध्य शरद उत्सव की छुट्टियों से लाभ उठाकर हमारे यहां आने वालों की संख्या अधिक है, एक दिन में हम दस से अधिक ऑर्डर मिलते हैं। सुबह खरीदने के लिए कार देखने वाले अधिक हैं, जबकि दोपहर बाद कई लोग टेस्ट ड्राइव बुक करने आते हैं।

चीन के बाजार में वाहनों की बिक्री लगातार बहाल हो रही है, जो चीन में हो रहे आर्थिक सुधार का एक अहम संकेत है। चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा 16 सितंबर को जारी आंकड़ों के मुताबिक, अगस्त के महीने में राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था लगातार बहाल हुई, प्रमुख सूचकांक में आम तौर पर सुधार आया, जिनमें वाहन उत्पादन की वृद्धि 39 प्रतिशत हुई, और वाहन उद्योग के अतिरिक्त मूल्य में 30 प्रतिशत से अधिक का इजाफा हुआ। 

विदेशी मीडिया संस्थाओं ने अगस्त में चीनी अर्थव्यवस्था का वर्णन करते समय “उम्मीदों से बढ़कर” वाले शब्दों का इस्तेमाल किया। वे जिन संकेतकों के बारे में सबसे अधिक चिंतित हैं, उनमें उपभोक्ता वस्तुओं की कुल खुदरा बिक्री, सालाना आय 2 करोड़ युआन से अधिक वाले उद्योगों का अतिरिक्त मूल्य और अचल संपत्ति में निवेश आदि शामिल हैं। इस वर्ष पिछले 8 महीनों में पहले दो संकेतक गत वर्ष की समान अवधि की तुलना में क्रमशः 5.4 प्रतिशत और 4.2 प्रतिशत बढ़ गए, और अचल संपत्ति में निवेश की वृद्धि में 5.8 प्रतिशत का इजाफा हुआ। तीनों संकेतक रॉयटर्स के सर्वेक्षण में पूर्वानुमानों को पार कर गए। 

विश्व बैंक द्वारा हाल ही में जारी नवीनतम अनुसंधान रिपोर्ट ने कहा कि विभिन्न देशों ने केंद्रीय बैंक मुद्रास्फीति के मुकाबले के लिए ब्याज दर बढ़ायी, हो सकता है कि साल 2023 में विश्व अर्थतंत्र मंदी की ओर बढ़ेगा। जुलाई के अंत में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने वैश्विक आर्थिक विकास के पूर्वानुमान को और कम कर दिया।  

अंतर्राष्ट्रीय वातावरण जटिल और गंभीर है, जबकि चीन महामारी जैसी चुनौतियों का सामना कर रहा है। ऐसी स्थिति में चीन की अर्थव्यवस्था लगातार बहाल हो रही है, जो एक बार फिर मजबूत लचीलापन दिखाता है। चीन के आर्थिक विकास ने न केवल विश्व के विश्वास को बढ़ाया है, बल्कि वैश्विक अर्थव्यवस्था की बहाली में भी मदद की है। चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा हाल ही में जारी रिपोर्ट में कहा गया कि साल 2013 से 2021 तक, विश्व आर्थिक विकास में चीन का औसत योगदान 30 प्रतिशत से अधिक है, जो दुनिया में पहले स्थान पर है। अभी-अभी संपन्न 22वें चीनी अंतरराष्ट्रीय निवेश मेले में 480 से अधिक परियोजनाओं पर हस्ताक्षर किए गए, जिनमें कुल निवेश रकम 3.42 खरब युआन है, चीन वैश्विक अर्थव्यवस्था में विश्वास और प्रोत्साहन दे रहा है। 

“चीनी बाजार को विश्व का बाजार, साझा बाजार और सभी का बाजार बनने दें,” यह दुनिया के लिए चीन की प्रतिबद्धता है। एक महीने से अधिक समय बाद, यानी नवम्बर की शुरुआत में पांचवां चीनी अंतरराष्ट्रीय आयात एक्सपो शांगहाई में आयोजित होगा। उम्मीद है कि यह दुनिया के लिए चीनी बाजार को साझा करने के अधिक अवसर लाएगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)