चीनी उप प्रधानमंत्री ने 19वें चीन-आसियान एक्सपो के उद्घाटन समारोह में भाग लिया

Spread the News

19वां चीन-आसियान एक्सपो और चीन-आसियान व्यापार व निवेश शिखर सम्मेलन 16 सितंबर की सुबह चीन के क्वांगशी च्वांग जातीय स्वायत्त प्रदेश के नाननिंग शहर में उद्घाटित हुआ। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो की स्थायी समिति के सदस्य, यानी चीनी उप प्रधानमंत्री हान चेंग ने उद्घाटन समारोह में भाग लिया और प्रमुख वक्ता के रूप में भाषण दिया।

हान चेंग ने कहा कि चीन और आसियान देश पहाड़ों और नदियों से जुड़े हुए हैं, उनके हित एकीकृत हैं, और उनकी संस्कृति जुड़ी हुई हैं। हम सुख और दुख में हमेशा एक साथ खड़े रहते हैं। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने संयुक्त रूप से एक शांतिपूर्ण, स्थिर, समृद्ध, सुंदर और खुशहाल घर का निर्माण करने का प्रस्ताव रखा, जिसने चीन-आसियान सहयोग को और बढ़ाने के लिए एक नया खाका तैयार किया। चीन और आसियान खुलेपन और सहयोग के माध्यम से आपसी लाभ और उभय जीत को बढ़ाने पर जोर देते हैं, और अच्छे-पड़ोसी और दोस्ती की राह पर द्विपक्षीय संबंधों के निरंतर और तेज विकास को बढ़ाते हैं, जो एशिया- प्रशांत क्षेत्र के सहयोग में सबसे सफल और गतिशील उदाहरण और मानव साझा भाग्य समुदाय के निर्माण को बढ़ाने का एक ज्वलंत उदाहरण बन गया है।

मलेशियाई प्रधानमंत्री इस्माइल साबरी याकोब, कंबोडियाई प्रधानमंत्री हुन सेन, फिलीपींस के राष्ट्रपति मार्कोस जूनियर, लाओस के उप प्रधानमंत्री सोनेक्सय सिपांडोन, सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री हेंग स्वी कीटो, थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री डॉन प्रमुदविनाई, वियतनाम के उप प्रधानमंत्री फाम बिन्ह मिन्हो और आसियान महासचिव लिम जौक होई आदि ने वीडियो के माध्यम से भाषण भी दिया। बाद में, हान चेंग ने एक्सपो के उद्घाटन की घोषणा की।

उद्घाटन समारोह के बाद, हान चेंग ने प्रदर्शनी हॉल का दौरा किया और प्रदर्शकों के प्रमुखों के साथ बातचीत की। उन्होंने कहा कि चीन अडिग रूप से बाहरी दुनिया के लिए खुलेपन का लगातार विस्तार करेगा और सक्रिय रूप से बाजार-उन्मुख, कानूनी-उन्मुख अंतर्राष्ट्रीय कारोबारी माहौल तैयार करेगा। आरसीईपी का कार्यान्वयन एकीकृत बाजार की निहित क्षमता को मुक्त कर रहा है और चीन-आसियान सहयोग को गहरा करने में मजबूत प्रेरक शक्ति लगा रहा है। चीन में निवेश करने के लिए दुनिया भर के उद्यमों का स्वागत है और चीनी उद्यमों को अंतरराष्ट्रीय बाजार का सक्रिय रूप से विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। आशा है कि व्यापक उद्यम और अधिक व्यावसायिक अवसर पाएंगे, और अधिक सहयोग परिणाम प्राप्त करेंगे, और चीन और क्षेत्र के विकास में अधिक योगदान देंगे।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)