एडियों के दर्द से हैं परेशान तो राहत पाने के लिए आजमाए ये उपाय

Spread the News

सिरके का इस्तेमाल
सेब का सिरका एड़ियों के दर्द को दूर करने में बेहद मददगार है। इसके अंदर ना केवल सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं बल्कि यह एंटीऑक्सीडेंट गुण के रूप में भी जाना जाता है, जो एड़ी के दर्द को दूर कर सकता है। ऐसे में आप पानी में सेब के सिरके को मिलाएं और उसे थोड़ी देर उबालने के लिए रख दें अब साफ कपड़े को उस मिश्रण में डूबोएं और उस कपड़े को अच्छे से निचौड़ने के बाद उसे प्रभावित क्षेत्र पर तकरीबन 15 से 20 मिनट के लिए रखें। ऐसा करने से दर्द दूर हो जाएगा।

ankle pain,ankle pain,Health tips,fitness tips,home remedies for ankle pain

बर्फ से सिकाई
एड़ी में दर्द होने पर बर्फ से सिकाई करने पर राहत मिल सकती है। इसे प्रभावित हिस्से पर लगाने से दर्द और सूजन कम होती है क्योंकि बर्फ लगाने से वह जगह सुन्न हो जाती है। बर्फ की सिकाई के लिए कुछ बर्फ को एक कपड़े में करके प्रभावित हिस्से पर लगाकर रखें। इस प्रक्रिया को कम से कम 15 मिनट तक करें। दिन में कई बार इस प्रक्रिया को दोहराने से जल्दी फायदा होगा।

ankle pain,ankle pain,Health tips,fitness tips,home remedies for ankle pain

सेंधा नमक का इस्तेमाल
सेंधा नमक के अंदर भी एड़ी के दर्द को दूर करने के गुण पाए जाते हैं। गर्म पानी में सेंधा नमक को मिलाएं और उसे टब में डालकर अपने पैरों को डिबोएं। लगभग 15 से 20 मिनट तक अपने पैरों को इस पानी में रखें। ऐसा करने से हफ्ते भर के अंदर दर्द दूर हो जाएगा।

ankle pain,ankle pain,Health tips,fitness tips,home remedies for ankle pain

मछली के तेल से मसाज
कभी-कभी एड़ी में दर्द अर्थराइटिस या गठिया के कारण भी हो सकता है। ऐसे में मछली का तेल आपके बेहद काम आ सकता है। मछली के तेल के अंदर ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो मांसपेशियों के दर्द को दूर करने के साथ-साथ अकड़न को भी कम करता है। ऐसे में मछली के तेल से मसाज कर सकते हैं।

ankle pain,ankle pain,Health tips,fitness tips,home remedies for ankle pain

अदरक का इस्तेमाल
अदरक भी एड़ियों के दर्द को दूर करने में बेहद मददगार है। ऐसे में आप अदरक के अंदर पाए जाने वाले सूजनरोधी गुणों की मदद से एड़ियों के दर्द को दूर कर सकते हैं और सूजन को भी दूर कर सकते हैं। आप अदरक की चाय का भी सेवन कर सकते हैं और आप अदरक का सेवन उसके रस में शहद के साथ कर सकते हैं। इसके अलावा आप अदरक के टुकड़ों को उबालें और नींबू और शहद को मिलाकर उसका सेवन करें। ऐसा करने से भी व्यक्ति के प्रभाव में सुधार आता है।

लौंग के तेल का इस्तेमाल
लॉन्ग के तेल से की गई मसाज एडियों के दर्द को दूर करने में बेहद मददगार है। बता दें कि अगर आप लोगों के तेल से मसाज करते हैं तो इससे ना केवल मांसपेशियों को आराम मिलता है बल्कि दर्द, सूजन और अकड़न भी दूर हो जाती है। ऐसे में आप लौंग के तेल से अपनी एड़ी की मसाज करके अपने दर्द को दूर कर सकते हैं।

ankle pain,ankle pain,Health tips,fitness tips,home remedies for ankle pain

स्ट्रेचिंग
नियमित रूप से स्ट्रेचिंग करें। एक तौलिए को मोड़कर अपने तलवों के नीचे रखें अब एड़ियों को ऊपर की तरफ उठाएं और पैर को स्ट्रेच करें। एक-एक करके दोनों पैरो में 15-30 सेकेण्ड के लिए ये प्रक्रिया दोहराये।

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल
एलोवेरा जेल की मदद से भी एड़ी के दर्द को दूर किया जा सकता है। इसे धीमी आंच पर गर्म करें और उसके अंदर हल्दी और नौसादर डालें। अब अच्छे से उबालने के बाद आंच बंद कर दें। अब पानी जब हल्का गुनगुना हो जाए तो उसमें रूई डालकर एडियों पर लगाएं।

एसेंशियल ऑयल
एसेंशियल ऑयल में सूजन-रोधी गुण होते हैं। लैवेंडर या पुदीने के तेल में आप पौधे से प्राप्‍त किसी भी कैरियर ऑयल जैसे कि ऑलिव या नारियल तेल को मिलाकर एड़ी और तलवे की मालिश करें। आपको 2 से 4 बूंद एसेंशियल ऑयल और 10 से 12 बूंद कैरियर ऑयल की लेनी है।