परफ्यूम की जगह लगाए ये 4 एसेंशियल ऑयल, जानें इसे लगाने का तरीका

Spread the News

लैवेंडर ऑयल
आजकल स्किन और हेयर केयर रूटीन के लिए लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल बहुत ही आम हो गया है। ऐसा कहा जाता है कि लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल नियमित तौर पर किया जाए, तो ये एंग्जायटी और दिमाग के तनाव को कम करने में सहायक होती है। दरअसल, लैवेंडर ऑयल में एंटी इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। लैवेंडर ऑयल को आप नैचुरल परफ्यूम की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नहाने के बाद अंडर आर्म और गर्दन के हिस्से पर लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे लगाएं। ये पूरा दिन आपके शरीर को पसीने की बदबू से दूर रखने में मदद करेगा।

essentials oils to use,essential use to use as perfumes,skin care tips,beauty tips

नेरोली ऑयल
नेरोली ऑयल की मदद से कई सारे परफ्यूम बनाकर तैयार किए जाते हैं। इसमे खास तरह के फूलों की महक होती है। इस एसेंशियल ऑयल को परफ्यूम की तरह इस्तेमाल में ला सकते हैं। बस किसी स्प्रे बोतल में इसे भरकर बॉडी पर छिड़के। नेरोली ऑयल की सुगंध खुद के साथ ही आसपास के लोगों को भी बहुत अच्छा महसूस कराती है।

essentials oils to use,essential use to use as perfumes,skin care tips,beauty tips

चंदन का तेल
चंदन के तेल में एक खास तरह की अरोमा पाई जाती है, जो तन और मन को रिलैक्स करने में मददगार साबित होती है। चंदन के तेल का इस्तेमाल मेडिटेशन के लिए भी किया जाता है। चंदन के तेल में एक खास तरह की खुशबू होती है और पसीने की बदबू को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है। चंदन के तेल का इस्तेमाल आप सीधे स्किन पर न करें। इसको कपड़ों पर ही लगाएं। कई बार चंदन का तेल शरीर पर सीधे लगाने से स्किन एलर्जी हो सकती है।

essentials oils to use,essential use to use as perfumes,skin care tips,beauty tips

गुलाब का तेल
गुलाब के तेल के बहुत सारे फायदे होते हैं। इसे त्वचा पर लगाने से स्किन एजिंग की समस्या दूर होती है। लेकिन इसके साथ ही गुलाब के तेल को परफ्यूम के तौर पर भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है। इस तेल की थोड़ी सी मात्रा लेकर गर्दन और अंडरआर्म्स पर लगाने से ये दिनभर भीनी-भीनी सुगंध देता है। जिससे आप फ्रेश फील करते हैं। गुलाब के तेल को लगाने का सही तरीक है इसे रूई के छोटे हिस्से पर निकालकर लगाएं।

essentials oils to use,essential use to use as perfumes,skin care tips,beauty tips

एसेंशियल ऑयल को डियो की तरह कैसे इस्तेमाल करें
एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल डियो और परफ्यूम की तरह करने के लिए सबसे पहले आप अपनी पसंद का कोई भी एसेंशियल ऑयल लें और उसमें ⅓ के अनुपात में कैरियल ऑयल मिलाएं। अब आप इसकी एक या दो बूंद लेकर अपनी स्किन पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

इस्तेमाल करते वक्त बरतें ये सावधानियां
जब भी आप एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल अपनी स्किन पर करें तो हमेशा कुछ बातों का ध्यान रखें। किसी भी एसेंशियल ऑयल को किसी बेस या कैरियर ऑयल के साथ मिलाकर ही इस्तेमाल करें जैसे नारियल का तेल या बादाम का तेल। एसेंशियल ऑयल्स हैवी होते हैं और इसलिए इनके डायरेक्ट इस्तेमाल से स्किन बर्न या रैश हो सकते हैं। इसके अलावा,