इन 7 घरेलू उपायों इस्तेमाल, नाखूनों से मेहंदी या डाई का दाग होगा छुड़ाना आसान

Spread the News

गर्म पानी का इस्तेमाल
मेहंदी के दाग हटाने के लिए एक और तरीका गर्म पानी का इस्तेमाल करना है। इसके लिए ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। मेहंदी के दाग लगे नाखूनों को 20 मिनट के लिए पानी में डुबोएं और इससे दाग-धब्बे नर्म हो जाएंगे और मेहंदी निकलने में भी मदद मिलेगी। अब जिद्दी डाई से छुटकारा पाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करें।

नींबू का इस्तेमाल
नींबू में मौजूद ब्लीचिंग गुण आपके नाखून पर पड़े हेयर कलर और मेहंदी के जिद्दी दाग हटा सकते हैं। जी हाँ और इसके लिए एक कटोरी में 1 छोटा चम्मच नमक, 1 नींबू का रस और 2-3 बूंदें गुलाब जल की मिलाएं। अब इसके बाद तैयार मिश्रण को कॉटन या उंगलियों से रगड़ते हुए नाखूनों पर लगाएं। आप इससे 2 मिनट तक मसाज करके कुछ देर लगा रहने दें। उसके बाद पानी से धोकर इसपर नारियल तेल लगाएं और अच्छा रिजल्ट पाने के लिए दिन में 2 बार ऐसा करें।

नमक का इस्तेमाल
नमक के इस्तेमाल से नाखूनों पर लगे जिद्दी दागों को दूर किया जा सकता है। जी हां, नमक के अंदर एक्सफोलिएटिंग गुण मौजूद होते हैं जो नाखूनों पर लगे निशानों को दूर करने में आपके बेहद काम आ सकते हैं। ऐसे में आप एक चम्मच में नमक लें और उसमें पानी की कुछ बूंदे मिलाएं। पानी की बूंदों के अलावा आप नींबू के रस में मिला सकते हैं। अब बने मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं। हल्के हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ समय बाद मिश्रण को साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से जिद्दी दागों से राहत मिल सकती है।

नारियल तेल का इस्तेमाल
अगर आप नाखूनों पर पड़े मेहंदी व हेयर कलर के दागों से परेशान हैं तो इसे छुड़वाने के लिए नारियल तेल लगा सकती हैं। इसके लिए तेल को गुनगुना करके इसे नाखूनों पर मसाज करते हुए लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से हाथ धो लें। इससे आपके नाखून साफ तो होंगे कि साथ ही इनमे मजबूती आएगी। आप चाहे तो बालों पर मेहंदी व कलर लगाने से पहले ही नाखूनों पर नारियल तेल लगा सकती हैं। इससे आपके नेल्स पर इसका रंग नहीं चढ़ेगा।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल
बेकिंग सोडे के अंदर एक्सफोलिएटिंग गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में इसके इस्तेमाल से मेहंदी और हेयर कलर के जिद्दी दागों को दूर किया जा सकता है। आप एक चम्मच में बेकिंग सोडा और पानी को मिक्स करें और बने मिश्रण को नाखूनों पर लगाएं। 15 मिनट बाद मिश्रण को साधारण पानी से धो लें। इसके बाद नाखूनों पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से जल्दी निशानों से जल्द राहत मिल सकती है।

जैतून के तेल का इस्तेमाल
नाखूनों से मेहंदी हटाने के लिए एक और आसान ट्रिक है। इसके लिए आपको दो सामग्रियों जैतून का तेल और नमक के मिश्रण की जरूरत होगी। एक छोटी कटोरी में दो बड़े चम्मच जैतून का तेल और नमक मिलाएं। इन्हें समान रूप से मिलाएं। इसके बाद एक रुई लें और घोल को अपने नाखूनों पर धीरे से रगड़ें।

चीनी का इस्तेमाल
चीनी के इस्तेमाल से भी नाखूनों पर लगे जिद्दी दागों को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप एक कटोरी में चीनी और नींबू के रस को अच्छे से मिक्स करें और स्क्रब के रूप में नाखूनों पर लगाएं। हल्के हल्के हाथों से स्क्रब करने के बाद नाखून को साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से नाखूनों के जिद्दी दागों से राहत मिल सकती है।

Exit mobile version