14 लाख बच्चे पीएंगे 2 बूंद जिंदगी की: 18 से 20 सितंबर तक चलाई जाएगी प्लस पोलियो मुहिम

Spread the News

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार बच्चों की स्वास्थ्य के प्रति संजीदगी से काम कर रही है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने बताया कि एस.एन.आई.डी. प्लस पोलियो मुहिम की शुरूआत के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयार है। इस मुहिम के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 11,865 टीमों का गठन किया गया है।

इस मुहिम के अंतर्गत 18 सितंबर से 20 सितंबर तक पल्स पोलियो मुहिम के अंतर्गत 0 से 5 साल तक के 1,483,072 बच्चों को पोलियो बूंदें पिलाई जाएंगी। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि यह मुहिम अमृतसर, बठिंडा, फरीदकोट, फतेहगढ़ साहिब, फाजिल्का, मानसा, मोगा, श्री मुक्तसर साहिब, एस.बी.एस. नगर, पठानकोट, पटियाला और तरनतारन में चलाई जाएगी।

जौड़ामाजरा ने बताया कि 12 जिलों में 18 सितंबर को बूथ गतिविधियां और 19 सितंबर व 20 सितंबर को घर-घर जाकर बूंदें पिलाई जाएंगी। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इन टीमों का नेतृत्व 1186 सुपरवाइजर करेंगे और इसकी समूची निगरानी राज्य स्तरीय स्वास्थ्य अधिकारियों की तरफ से की जाएगी और वह खुद इस मुहिम पर विशेष नजर रखेंगे। जौड़ामाजरा ने कहा कि चाहे भारत को विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से 27 मार्च, 2014 को पोलियो मुक्त घोषित किया गया था, परन्तु अभी भी पड़ोसी मुल्कों से पोलियो वायरस फैलने का खतरा है जहां अभी भी इस बीमारी के मामले सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी आने वाली पीढ़ियों को इस बीमारी से बचाने के लिए पल्स पोलियो टीकाकरण प्रोग्राम को प्रभावशाली ढंग से लागू करना बहुत जरूरी है।