टीबी मुक्त भारत के लिए TB मरीजों के केयरटेकर बनें कार्यकर्ता: प्रदेश अध्यक्ष Omprakash Dhankhar

Spread the News

चंडीगढ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 72वें जन्म दिवस पर भाजपा द्वारा मनाए जा रहे सेवा पखवाड़े का शुभारंभ शनिवार को गुरुग्राम में आयोजित दो महत्वपूर्ण कार्यक्र मों से हुआ। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जहां न्यू कालोनी में रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया, वहीं प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड ने गुरु ग्राम स्थित प्रदेश कार्यालय गुरु कमल में पीएम मोदी के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन किया और सोहना विधानसभा के गांव उल्लाहवास तथा जिला झज्जर के गांव जहांगीरपुर में रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया। प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने भारत को टीबी मुक्त करने के प्रधानमंत्री के आह्वान पर पार्टी कार्यकर्ताओं से एक-एक टीबी के मरीज का केयरटेकर बनने और मरीजों के स्वास्थ्य संबंधी देखभाल का दायित्व निभाने का आह्वान किया।

शनिवार और रविवार को भारतीय जनता युवा मोर्चा व कार्यकर्ताओं द्वारा रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इन दो दिनों में 10 हजार युनिट रक्त एकत्रित करने का लक्ष्य है। उन्होंने 17 सितंबर से 2 अक्तूबर तक होने वाले सेवा कार्यक्र मों की जानकारी भी मीडिया के सामने साझा की। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि गुरु ग्राम में लोकल फॉर वोकल के तहत शानदार प्रदर्शनी लगाई गई है। ऐसी प्रदर्शनियां जिला स्तर पर लगाई जाएंगी। इसमें उत्पाद एवं वस्तुओं का मेला लगेगा, इससे मेलों में आने वाले प्रसिद्ध उत्पादों का प्रमोशन भी होगा। धनखड़ ने कहा कि पार्टी ने तय किया है कि पखवाडा के दौरान एक लाख पौधे लगाएं जाएंगे। पानी के महत्व पर न्होंने कहा कि पानी बचाने के लिए एक लाख टूटी लगाएंगे। एक बाल्टी पानी बचेगा तो प्रतिदिन 10 लाख लीटर पानी बचेगा।

किसान सम्मान निधि योजना, आयुष्मान कार्ड, जन-धन खाता, अनन्नपूर्णा योजना जैसी कई योजनाओं का लाभ लेने वाले लाभार्थियों से मिलकर 1 लाख संदेश पत्र लिखे जाएंगे। धनखड़ ने बताया कि 25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती हर बूथ पर मनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मन की बात भी आने वाली है उस दिन के लिए तय किया है कि पार्टी का हर कार्यकर्ता, सांसद, केंद्रीय नेता, विधायक कम से कम चार घंटे तक बूथ पर रहे। उन्होंने कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों से आह्वान करते हुए कहा कि इसी दौरान वे वृक्षारोपण भी करें और टूटी भी लगाएं और मन की बात भी सुनें और पत्र लेखन के काम में भी सहयोगी बनें। आज ही बैंक का कार्यक्रम भी रखा गया है जिनमें 100 महिलाओं को लोन दिया जाएगा ताकि वे अपनी आजीविका सही तरीके से चला सकें।

इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष जीएल शर्मा, जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़, प्रदेश सचिव समय सिंह भाटी, पूर्व जिला अध्यक्ष भूपेंद्र चौहान, हरविंद्र कोहली, कार्यालय प्रमुख सुनील कोहली, जिला महामंत्री मनीष गाडौली, महेश यादव, जिला मीडिया प्रमुख अजीत यादव, स्थानीय निकाय के प्रदेश सह संयोजक अनिल यादव समेत सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता व पदाधिकारी उपस्थित थे। पहले दिन 11 हजार 200 युनिट रक्तदान हुआ सेवा पखवाड़े के पहले दिन भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा 22 जिलों में 85 स्थानों पर रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया। जिला अध्यक्षों के नेतृत्व में लगाए गए इन रक्तदान शिविरों में कार्यकर्ताओं ने 11 हजार 200 युनिट रक्त दान किया। पंचकूला में 200 युनिट, अंबाला में 100, यमुनानगर में 400, कुरूक्षेत्र में 600, कैथल में 400, करनाल में 500, पानीपत में 1500, सोनीपत में 1000, रोहतक में 600, झज्जर में 300, गुरु ग्राम में 1000, फरीदाबाद में 800, पलवल में 300, नूह में 200, रेवाड़ी में 400, महेंद्रगढ़ में 400, दादरी में 200, भिवानी में 400, हिसार में 500, सिरसा में 600, जींद में 500 और फतेहाबाद में 300 युनिट रक्तदान हुआ।