PM Modi के जन्मदिन पर रचा इतिहास: एक लाख से अधिक लोगों ने रक्तदान कर बनाया विश्व रिकॉर्ड

Spread the News

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर शनिवार को देश विदेश में एक लाख से अधिक लोगों ने रक्तदान कर एक नया इतिहास रच दिया। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार देर शाम तक एक लाख से अधिक लोग रक्तदान कर चुके हैं। अंतिम रूप से यह संख्या बढ़ने की संभावना है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने शनिवार देर शाम एक ट्वीट में यह जानकारी देते हुए कहा,“नया विश्व कीर्तिमान! आज मुझे बताते हुए हर्ष है की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिन पर रक्तदान अमृत महोत्सव के तहत एक लाख से अधिक लोगों ने अब तक स्वेच्छा से रक्तदान किया है, जो कि एक नया विश्व कीर्तिमान है। अपने प्रिय प्रधानसेवक को देश की तरफ से यह एक अमूल्य भेंट है।” पीएम मोदी के जन्मदिन पर देश विदेश में रक्तदान अमृत महोत्सव का आयोजन किया गया है। इसके लिए कुल छह हजार से अधिक रक्तदान शिविर लगाने के प्रस्तावों का अनुमोदन किया गया है। इन शिविरों में रक्तदान करने के लिए दो लाख सात हजार से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है। देर शाम तक इन पर 100500 से अधिक लोग रक्तदान कर चुके हैं। केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने सुबह दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में रक्तदान किया।

इससे पहले एक दिन में सर्वाधिक रक्तदान करने का रिकॉर्ड भारत के ही अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद के नाम है। परिषद ने छह सितंबर 2014 को 300 शहरों में 556 रक्तदान शिविर लगाएं थे जिनमें 87029 व्यक्तियों ने भाग लिया था।

इस अवसर पर श्री मांडविया ने लोगों से रक्तदान करने की अपील करते हुए कहा कि इससे अमूल्य जीवन बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा,“रक्तदान-महादान। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिवस पर आज से शुरू हुए रक्तदान अमृत महोत्सव के अंतर्गत रक्तदान किया। मानवता के इस कार्य में जुड़कर मन प्रफुल्लित है। आप भी इस महान कार्य का हिस्सा बनें।” मोदी के जन्मदिन पर देशभर में रक्तदान अमृत महोत्सव के अंतर्गत जगह जगह रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है। विदेशों में भी रक्तदान शिविर लगाएं गए हैं।