चीन के थाईवान क्षेत्र में 5.7 तीव्रता वाला भूकंप आया

Spread the News

चीनी भूकंप नेटवर्क ने आधिकारिक तौर पर निर्धारित किया है कि 18 सितंबर को दोपहर 1 बजकर 19 मिनट पर, चीन के थाईवान क्षेत्र की थाईतुंग काउंटी (23.09 डिग्री उत्तरी अक्षांश, 121.27 डिग्री पूर्वी देशांतर) में 5.7 तीव्रता का भूकंप आया, जिसकी फोकल गहराई 12 किलोमीटर रही। अभी तक 47 झटके आ चुके हैं और किसी के गंभीर रूप से हताहत होने की खबर नहीं है।

थाईवान मौसम विज्ञान विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, ताजा झटके 18 सितंबर की सुबह 7 बजकर 20 मिनट पर थाईतुंग काउंटी सरकार के उत्तर में 35.5 किलोमीटर पर आए हैं। ये झटके थाईतुंग काउंटी के डोंगह गांव में आए हैं, जिनकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.4 है, और गहराई 15.9 किलोमीटर है। अधिकांश झटकों की तीव्रता 5 से कम थी, और केवल 17 तारीख की शाम को 10 बजकर 35 मिनट पर 5.3 तीव्रता के झटके का पता चला था।

थाईवान मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार यह 49 वर्षों में थाईतुंग काउंटी में आया सबसे गंभीर भूकंप ही है। यह उथले भूमि भूकंप से संबंधित है, और इसे पूरे थाईवान में दृढ़ता से महसूस किया जाता है। वर्तमान में, थाईवान रेलवे के कुछ प्रभावित वर्गों ने सामान्य ड्राइविंग फिर से शुरू कर दी है। काऊशुंग और ताइनान के कुछ इलाकों में बिजली गुल हो गई, पानी के पाइप टूट गए और इमारतों की छत गिर गई। कोई और गंभीर आपदा नहीं हुई।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)