बार-बार होने वाली थकान हो सकती है खतरनाक, जानिए इसका समाधान

Spread the News

थकान मानसिक या शारीरिक दोनों तरह की हो सकती है। आपके शरीर में होने वाली थकावट कई तरह के कारणों की वजह से होती है। थकान या सुस्ती होने से आलस का अनुभव होता है। जिस व्यक्ति को हर समय थकान होती है, उसे अपने जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी थकान रहती है, तो इससे निजात पाना बहुत मुश्किल होता है। आज हम आपको बताना चाहते हैं कि वास्तव में थकान से उत्पन्न होने वाले लक्षणों को पहचानना एक बहुत मुश्किल काम है। आपने यह देखा तो होगा कि आप में से कई लोग एक ही समय में दस काम बेहतर तरीके से कर लेते हैं पर आप में पहले जितनी एनर्जी बाकी नहीं रह पाती और थकान के बाद आप उतने ही समय में सही तरीके से अपना काम पूरा नहीं कर पाते हैं। इसे ही शारीरिक या मानसिक थकान भी कहते हैं। कई बार थोड़े आराम और सही पौष्टिक आहार की कमी से भी ऐसा होता है। यहां हम थकान की मुख्य वजहों और उनके निवारण के उपाय बता रहे हैं।

पर्याप्त नींद न होने की वजह से थकान
अगर आप देर तक बिस्तर में केवल सोये रहते हैं तो ये थकान भगाने का सही तरीका नहीं है। रात की नींद पूरी न होने की वजह से आपको थकान का सामना करना पड़ता है। कम नींद की वजह से आपको बहुत सी दिक्कतें होती हैं। नींद पूरी न हो तो एक जगह ध्यान केन्द्रित करने में भी मुश्किल होती है और फिर इस कारण मानसिक थकान का अनुभव भी होने लगता है।

देर रात तक नींद नहीं आती तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी जल्दी राहत | If you are suffering from insomnia, follow these steps, will get quick relief MJA

समाधान: अपना बिस्तर में जाने का और नींद का या सोने का समय सुनिश्चित कर लें। एक समय सारिणी सीमा बनाकर उसका पालन करें और नींद भी अच्छे से पूरी करें। नींद पूरी होगी तो सुबह उठकर आप अपने सभी कामों को फुर्ती के साथ आसानी से करेंगे। रात की नींद ठीक तरह से न होना थकान का एक मुख्य कारण है।

स्लीप एप्नीया
नींद के वक्त होने वाला एक स्लीपिंग डिसआर्डर है स्लीप एप्नीया। इस बीमारी में नींद की अवस्था में अपने आप सांस रुक जाने की वजह से नींद खुल जाती है और ऐसा बार- बार होने के कारण आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती और व्यक्ति शारीरिक व मानसिक थकान से परेशान रहता है।

Sleep Apnea: Symptoms, Causes, and Treatments - HelpGuide.org

समाधान: जरूरत से ज्यादा वजन बढ़ने और अत्यधिक मोटापे की वजह से यह समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा बहुत धूम्रपान करने वाले लोगों को भी इस परेशानी से गुजरना पड़ता है। इस परेशानी से बचने के लिए एक्सरसाइज और वर्कआऊट आदि की शुरुआत करें और धूम्रपान करने की बुरी आदत से छुटकारा पाएं।

उचित और संतुलित आहार
शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए और खुद को थकान से दूर रखने के लिए सही और उपयुक्त भोजन करना बहुत जरूरी है। भोजन में कम पोषण की वजह से शरीर को पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल पाती है, जिसके कारण थकान होती है। यह बात ध्यान रखें कि आपके भोजन में सभी प्रकार के पोषक तत्वों का सही अनुपात में होना जरूरी है और साथ ही नमक और चीनी की भी उचित मात्रा होनी चाहिए। आलस को शरीर से दूर रखने के लिए ये आवश्यक होते है।

पौष्टिक आहार (संतुलित आहार चार्ट) किसे कहते हैं और स्वस्थ भोजन के लाभ क्या हैं - Healthy diet plan in Hindi

समाधान: नाश्ता करना कभी भी नहीं भूलना चाहिए। सुबह का नाश्ता शरीर के लिए बहुत ज़्यादा ज़रूरी है। सुबह की यह एक और पहली खुराक शरीर को दिन भर ऊर्जा देने में मदद करती है और यह भी आवश्यक ध्यान में रखें कि आप जो कुछ भी नाश्ते के वक्त ले रहे हैं वह पर्याप्त पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। नाश्ते के अलावा भोजन में सभी प्रकार के प्रोटीन, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट भी उचित मात्रा में होना चाहिए। ये सभी आपकी एनर्जी को ज्यादा से ज्यादा समय तक बनाए रखने में मदद करते हैं और साथ ही आपका प्रतिरोधी तंत्र भी मजबूत करता है जो थकान से बचने के लिए बहुत जरूरी है।