Himachal के लिए वरदान बना PM Modi का ड्रीम प्रोजेक्ट जल जीवन मिशन, 16.51 लाख ग्रामीण घरों को मिला नि:शुल्क पानी

Spread the News

शिमला : पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट जल जीवन मिशन पर्वतीय राज्य हिमाचल के लिए वदान साबित हो रहा है। मिशन के तहत प्रदेश के करीब 16 लाख 51 हजार ग्रामीण घरों को नि:शुल्क पेयजल मुहैया करवाया जा रहा है। सरकार ने आगामी दिसंबर माह तक राज्य के सभी 17 लाख 27 हजार से अधिक घरों को मिशन के तहत पेयजल मुहैया करवाने का लक्ष्य तय किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करीब 3 साल पहले 15 अगस्त, 2019 को देश के समक्ष नल से हर घर को शुद्ध जल उपलब्ध करवाने का संकल्प रखा था। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए प्रारभ किए गए जल जीवन मिशन के अंतर्गत प्रत्येक ग्रामीण परिवार को कार्यशील घरेलू नल कनैक्शन उपलब्ध करवाया जा रहा है।

महिलाओं व बच्चियों को मीलों दूर स्थित प्राकृतिक स्नेतों से पानी लाने की कड़ी मेहनत से छुटकारा दिलाना भी इस मिशन का उद्देश्य है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत प्रत्येक घर में नल से जल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य पूरा करने की दिशा में जहां प्रदेश तेजी से आगे बढ़ा है, वहीं ग्रामीण क्षेत्र के लगभग 96 प्रतिशत घरों में मुफ्त पेयजल प्रदान करने की पहल भी की है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बीते 15अप्रैल को हिमाचल दिवस के मौके पर चंबा के चौगान में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को नि:शुल्क पेयजल उपलब्ध करवाने की घोषणा की थी।

इससे ग्रामीण क्षेत्र की लगभग 70 लाख आबादी प्रतिमाह लाभान्वित हो रही है। प्रदेश में जल जीवन मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन का सुखद परिणाम यह रहा कि चार जिलों किन्नौर, चंबा, लाहौल-स्पीति और ऊना में शत प्रतिशत घरों में राज्य सरकार द्वारा नल कनेक्शन प्रदान कर ग्रामीण क्षेत्रों में नि:शुल्क पेयजल प्रदान किया जा रहा है। अन्य जिलों में भी 90 प्रतिशत से अधिक घरों तक नल कनेक्शन उपलब्ध करवाए जा चुके हैं। चालू वित्त वर्ष के दौरान जल शक्ति विभाग द्वारा राज्य के सभी जिलों में अब तक 46 हजार 853 घरों में नल कनेक्शन लगाए गए हैं।

प्रदेश को वर्ष 2019 से अब तक लगभग 4567 करोड़ रुपए की राशि जल जीवन मिशन के अंतर्गत केंद्र से प्राप्त हुई है। नल कार्यशीलता व जल गुणवत्ता में हिमाचल को देश में सबसे आगे आंका गया है और सात राज्यों में अव्वल रहने पर 1028 .43 करोड़ रुपए की प्रोत्साहन राशि भी केंद्र सरकार से प्रदेश को मिली है। राज्य सरकार ने जल जीवन मिशन के अन्तर्गत पानी का कनेक्शन लगवाने की प्रकिया और सरल की है तथा कोई भी व्यक्ति साधारण कागज पर अपना आवेदन पत्र देकर व उसके साथ आधार कार्ड की प्रतिलिपि लगा कर ग्रामीण क्षेत्रों में पानी का कनेक्शन लगवा सकता है।

नल कनेक्शन के लिए पाईपें भी राज्य सरकार के जल शक्ति विभाग की ओर से नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जाती हैं। जल शक्ति विभाग ने आगामी दिसबर माह तक प्रदेश मेंग्रामीण क्षेत्रों के सभी घरों में नि:शुल्क जल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया है जिसके दृष्टिगत विभाग ग्रामीण क्षेत्रों के हर घर को नि:शुल्क हर घर नल से जल उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है।