चीनी अर्थव्यवस्था सामान्य रूप से ठीक और विकसित हो रही है

Spread the News

19 सितंबर को चीनी राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग द्वारा आयोजित सितंबर की संवाददाता सम्मेलन के अनुसार मुख्य संकेतक बताते हैं कि चीन की अर्थव्यवस्था सामान्य रूप से ठीक और विकसित हो रही है। पहला, चीन में प्रभावी निवेश का निरंतर विस्तार बना हुआ है। हाल ही में, महत्वपूर्ण परियोजनाओं में प्रभावी निवेश को बढ़ाने के लिए समन्वय तंत्र के तहत, चीन के सभी संबंधित विभागों ने प्रभावी निवेश को आगे बढ़ाया है। इनमें विनिर्माण निवेश और बुनियादी ढांचा निवेश में क्रमश: 10 प्रतिशत और 8.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो पिछले सात महीनों की तुलना में 0.1 प्रतिशत और 0.9 प्रतिशत क्रमशः अधिक है।

 

दूसरा, चीनी बाजार की क्षमता का क्रमिक विमोचन है। चीन में घरेलू खपत में तेजी से सुधार हुआ है। पहले आठ महीनों में चीन में उपभोक्ता वस्तुओं की कुल खुदरा बिक्री की संचयी वृद्धि दर नकारात्मक से सकारात्मक हो गई है। इनमें से, वाहनों की खपत में तेजी से वृद्धि हुई है। चीनी ऑटो उद्योग संगठन के अनुसार, इस अगस्त में पूरे चीन में वाहनों की बिक्री 23.83 लाख तक जा पहुंची, जो पिछली अवधि की तुलना में 32.1 प्रतिशत की वृद्धि है।

 

चीनी राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग के प्रवक्ता मेंग वेई ने कहा कि चीन में औद्योगिक उत्पादन में सुधार जारी है। इस अगस्त में, निर्दिष्ट आकार से ऊपर वाले औद्योगिक उद्यमों के अतिरिक्त मूल्य में पिछली अवधि की तुलना में 4.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो पिछले महीने की तुलना में 0.4 प्रतिशत अधिक है। साथ ही, चीन में उपकरण निर्माण उद्योग व नई ऊर्जा वाहन, मोबाइल संचार बेस स्टेशन उपकरण और सौर बैटरी आदि उत्पादों का उत्पादन तेजी से बढ़ा है।

 

इस अगस्त में, चीन में रोजगार मूल्य की स्थिति स्थिर रही है। चीनी राष्ट्रीय शहरी सर्वेक्षण में बेरोजगारी दर 5.3 प्रतिशत है, जो पिछले महीने से 0.1 प्रतिशत कम है। जबकि चीन में उपभोक्ता मूल्य (सीपीआई) साल-दर-साल 2.5 प्रतिशत की वृद्धि है और वृद्धि दर पिछले महीने की तुलना में 0.2 प्रतिशत कम है।

 

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)