वैश्विक सुरक्षा प्रस्ताव को लागू करने की चीनी प्रतिनिधि की अपील

Spread the News

19 सितंबर को आयोजित संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 51वें सत्र और लोकतांत्रिक और निष्पक्ष अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था पर स्वतंत्र विशेषज्ञों के बीच संवाद में चीनी प्रतिनिधि ने भाषण दिया और विभिन्न पक्षों से वैश्विक सुरक्षा प्रस्ताव को लागू करने और वास्तविक बहुपक्षवाद का अभ्यास करने की अपील की।

चीनी प्रतिनिधि ने कहा कि बहुपक्षवाद वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली और अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था की मूल अवधारणा है, और शांति की रक्षा करने और विकास को बढ़ावा देने का एक प्रभावी तरीका है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को सच्चे बहुपक्षवाद को बनाए रखना चाहिए और उसका अभ्यास करना चाहिए, संयुक्त रूप से आधिपत्यवाद और गुटीय राजनीति तथा एकतरफा प्रतिबंधों का विरोध  करना चाहिए। राजनीतिक उद्देश्यों के लिए अमेरिका और अन्य पश्चिमी देश अन्य देशों के खिलाफ झूठी जानकारी गढ़ते और फैलाते हैं, मानवाधिकारों की आड़ में अन्य देशों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करते हैं, और अंधाधुंध एकतरफा जबरदस्ती के उपाय करते हैं। यह संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों का गंभीर उल्लंघन है, और बहुपक्षवाद और अंतर्राष्ट्रीय नियमों को गंभीरता से कमजोर करता है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को संयुक्त रूप से इस प्रथा और मानवाधिकार के मुद्दे के राजनीतिकरण का विरोध करना चाहिए।

चीनी प्रतिनिधि ने कहा कि चीन के वैश्विक सुरक्षा प्रस्ताव ने शांति की कमी को पूरा करने और वैश्विक सुरक्षा दुविधा को हल करने का एक तरीका बताया है। यह एक सार्वजनिक सुरक्षा उत्पाद है जो चीन दुनिया को प्रदान करता है। चीन सभी मानव जाति के लिए शांति, विकास, निष्पक्ष, न्याय, लोकतंत्र और स्वतंत्रता के सामान्य मूल्यों को बनाए रखने, वास्तविक बहुपक्षवाद का अभ्यास करने, वैश्विक सुरक्षा पहलों को लागू करने और मानव जाति के भाग्य समुदाय के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए दुनिया के विभिन्न देशों के साथ प्रयास करना चाहता है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)