छिंगहाई-तिब्बत पठार पर उच्च ऊंचाई वाले बड़े ड्रोन का पठारी मौसम संबंधी अवलोकन प्रयोग सफलतापूर्वक संचालित

Spread the News

एक बड़े मानव रहित हवाई वाहन ने हाल ही में छिंगहाई प्रांत में एनिमाकिंग स्नो माउंटेन क्षेत्र में 12 रेडियोसॉन्ड को उच्च ऊंचाई पर गिराया, और छिंगहाई-तिब्बत पठार के वातावरण की ऊर्ध्वाधर संरचना और अंतर्निहित सतह को “स्कैन” करने के लिए एयरबोर्न सिंथेटिक एपर्चर रडार और अन्य उपकरणों के साथ जोड़ा, जिससे छिंगहाई-तिब्बत पठार पर यूएवी पठार मौसम संबंधी अवलोकन परीक्षण सफलतापूर्वक संचालित किया गया है।

परिचय के अनुसार रेडियोसॉन्ड ने छिंगहाई-तिब्बत पठार के वातावरण की ऊर्ध्वाधर संरचना और अंतर्निहित सतह को “स्कैन” करने के बाद थ्री रिवर सोर्स क्षेत्र में क्लाउड सिस्टम वितरण, जल वाष्प संरचना, पवन क्षेत्र और अंतर्निहित सतह की स्थिति जैसे अवलोकन संबंधी डेटा को वास्तविक समय में ग्राउंड कमांड सिस्टम को वापस भेजा। वर्ष 2020 से एयरोस्पेस न्यू मौसम विज्ञान प्रौद्योगिकी लिमिटेड कंपनी द्वारा विकसित एयरबोर्न ड्रॉप-कास्ट साउंडिंग सिस्टम ने लगातार तीन बार संबंधित परीक्षणों की गारंटी पूरी की है।

गौरतलब है कि छिंगहाई-तिब्बत पठार चीन में एक महत्वपूर्ण पारिस्थितिक सुरक्षा बाधा है और वैश्विक जलवायु परिवर्तन के लिए एक संवेदनशील क्षेत्र भी है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)