ब्रिटेन में दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 19 सितंबर को किया गया राजकीय अंतिम संस्कार

Spread the News

19 सितंबर को ब्रिटेन में दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का राजकीय अंतिम संस्कार किया गया। ब्रिटिश शाही परिवार के सदस्य, सरकारी अधिकारी, पादरी, विदेशी शाही परिवार के सदस्य और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। ब्रिटिश सरकार के निमंत्रण पर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के विशेष दूत, चीनी उपराष्ट्रपति वांग छिशान ने अंतिम संस्कार में हिस्सा लिया।

स्थानीय समयानुसार 18 सितंबर की शाम दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को विदाई देने के लिए वांग छिशान ब्रिटिश संसद भवन गये। 19 सितंबर की सुबह वांग छिशान ने विभिन्न देशों के राष्टाध्यक्षों, शाही परिवार के सदस्यों और सरकारी प्रतिनिधियों के साथ वेस्टमिन्स्टर चर्च में आयोजित राजकीय अंतिम संस्कार में भाग लिया।

मौके पर वांग छिशान ने कहा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी हैं, जो ब्रिटेन की राष्ट्रीय भावना और एकता का प्रतीक है। उन्होंने चीन-ब्रिटेन संबंध के विकास में अहम योगदान दिया था। उन्होंने ब्रिटेन के राजा चार्ल्स तृतीय को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और चीन सरकार व लोगों की ओर से महारानी के निधन पर शोक प्रकट किया और ब्रिटिश शाही परिवार के सदस्यों, ब्रिटिश सरकार और लोगों को सद्भावना व्यक्त की।

ब्रिटिश उप प्रधानमंत्री थेरेसे कॉफ़े ने ब्रिटिश सरकार की ओर से वांग छिशान के महारानी के अंतिम संस्कार में भाग लेने के प्रति आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन की नयी सरकार अर्थतंत्र, पर्यावरण संरक्षण, मौसम परिवर्तन आदि बहुपक्षीय मामलों में चीन के साथ सहयोग करना चाहती है।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)