वित्तीय प्रबंधन एवं बेहतर नागरिक सेवाओं के लिए World Bank ने पंजाब को दिया 150 मिलियन डॉलर का लोन

Spread the News

नई दिल्ली: विश्व बैंक ने पंजाब को 150 मिलियन डॉलर के कर्ज की मंजूरी दे दी है। विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल ने राज्य को अपने वित्तीय संसाधनों का बेहतर प्रबंधन करने और सार्वजनिक सेवाओं तक पहुंच में सुधार करने में सहायता के लिए भारतीय राज्य पंजाब को 150 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण को मंजूरी दी है। अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान ने एक बयान में कहा कि वह विभिन्न सरकारी विभागों की संस्थागत क्षमताओं को मजबूत करने, वित्तीय जोखिमों का प्रबंधन करने और सतत: विकास का समर्थन करने के लिए सूचित नीति विकल्प बनाने के लिए राज्य के प्रयासों का समर्थन करेगा।

अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान ने अपने एक बयान में कहा है कि यह विभिन्न सरकारी विभागों की संस्थागत क्षमताओं को मजबूत करने, वित्तीय जोखिमों का प्रबंधन करने और सतत: विकास का समर्थन करने के लिए राज्य की ओर से किए जा रहे प्रयासों का समर्थन करेगा।

बयान में कहा गया है कि पंजाब की ग्रोथ क्षमताओं के अनुरूप कम रही है। राजकोषीय चुनौतियों और संस्थागत क्षमता बाधाओं के संयोजन का मतलब है कि विकास की प्राथमिकताओं को पूरा करने में दुर्लभ संसाधनों की कमी है। विश्व बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि नए कानूनी और नीतिगत सुधारों के राज्यव्यापी कार्यान्वयन का समर्थन करने से सार्वजनिक खरीद प्रणालियों में जवाबदेही बढ़ाने के अलावा नई परियोजनाएं, बजट और निगरानी कार्यों को मजबूत करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही डिजिटल प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर राज्य के विकास लक्ष्यों को हासिल करना भी आसान होगा।