दूध से करें अपने चेहरे की सफाई, रंग निखारने में होगा इस तरह उपयोगी

Spread the News

दूध और नमक
दूध बेहद असरदार प्राकृतिक क्लींज़र है। ये हर तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। ये मृत त्वचा को निकालने में मदद करता है साथ ही चेहरे को प्राकृतिक चमक भी प्रदान करता है। इस्तेमाल के लिए 5 बड़े चम्मच ठंडे दूध में चुटकीभर नमक मिलाएं। दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें। इस मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगभग 1 से 2 मिनट बाद हल्के हाथों को चेहरे पर गोलाई में घुमाते हुए मसाज करें और पानी से धो लें।

clear skin,diy ways to use milk for clear skin,milk for skin care,beauty tips,skin care tips

दूध और बादाम
बादाम और कच्‍चे दूध से बने इस फेसपैक से आपके चेहरे में मौजूद दाग-धब्‍बे की समस्‍या दूर होगी। जिन लोगों के चेहरे पर झुर्र‍ियों और त्‍वचा में टेनिंग की समस्‍या है उन्‍हें कच्‍चे दूध और बादाम का फेसपैक लगाना चाहिए। इस्तेमाल के लिए सबसे पहले ताजा कच्‍चा दूध बाउल में निकाल लें। आप अपने इस्‍तेमाल के मुताब‍िक दूध की मात्रा लें। चेहरे और गर्दन के ल‍िए 4 से 5 चम्‍मच दूध बहुत होता है। फ‍िर म‍िक्‍सी में 4 से 5 बादाम डालें और पाउडर बना लें। जब पाउडर बन जाए तो उसमें दूध डालकर फ‍िर से म‍िक्‍सी चलाएं। म‍िश्रण को अच्‍छी तरह से म‍िलाएं और चेहरे पर एप्‍लाई करें।

clear skin,diy ways to use milk for clear skin,milk for skin care,beauty tips,skin care tips

दूध और शहद
दूध के प्राकृतिक एसिडिटी लेवल और लैक्टिक एसिड कॉन्टेन्ट इसे एक बेहतरीन एक्सफोलिएशन इनग्रेडिएन्ट बनाते हैं। कई शोध बताते हैं कि लैक्टिक एसिड सेल टर्नओवर को प्रोत्साहित करके डेड स्किन सेल्स को दूर करता है। दूध में अल्फा हाइड्रोक्सील एसिड भी होता है जो आपकी त्वचा से डेड सेल्स को हटाकर त्वचा को रंगत प्रदान करता है। इस्तेमाल के लिए 2 चम्मच दूध लें। अब इसमें 2 चम्मच शहद मिला लें। अब त्वचा पर हल्के हाथों से 5 मिनट तक मालिश करें। इसे 15 मिनट के लिए त्वचा पर लगे रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से धो लें। इस स्क्रब के नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा निखर जाएगी और चमक भी आ जाएगी।

दूध और व‍िटाम‍िन ई
कच्‍चे दूध और व‍िटाम‍िन ई ये बने फेसपैक को लगाने से स्‍क‍िन को नैचुरल मॉइश्‍चर म‍िलेगा। इससे त्‍वचा में मौजूद गंदगी साफ होती है और त्‍वचा में न‍िखार आता है। इस्तेमाल के लिए व‍िटाम‍िन ई की दो कैप्‍सूल काटकर उसका तेल एक बाउल में न‍िकाल लें। अब ताजा कच्‍चा दूध लें और उसे व‍िटाम‍िन ई के तेल में म‍िला दें। म‍िश्रण को अच्‍छी तरह म‍िलाएं और चेहरे पर लगा लें। इस पैक को बहुत देर रखकर न लगाएं बल्‍क‍ि बनाने के बाद तुरंत चेहरे पर एप्‍लाई करें।\

clear skin,diy ways to use milk for clear skin,milk for skin care,beauty tips,skin care tips

दूध और बेसन
दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड है,जो त्वचा की रंगत को निखारने में मददगार है। कई शोध बताते हैं कि यह डेड स्किन सेल्स को हटाकर नए सेल के विकास में भी सहायता करता है। इस्तेमाल के लिए 2 चम्मच दूध और 1 चम्मच बेसन लें। इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाकर बढ़िया सा पेस्ट तैयार कर लें। इसमें कुछ बूंदें किसी एसेंशियल ऑयल की भी मिला सकते हैं। अब आप इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। करीब 10-15 मिनट बाद जब यह सूखने लगे, तो इसे हल्के हाथ से रगड़ते इसे हटाएं। बाद में सादे पानी से धो लें।

दूध और पपीता
पपीता जरूरी पोषक तत्वों और मिनरल से भरपूर होता है, जो त्वचा को मुलायम तो बनाता ही है। साथ ही यह दूध विटामिन ई से भरपूर होता है, जो रूखी और बेजान त्वचा को नमी प्रदान करता है। इस्तेमाल के लिए आधा पका पपीता जो टुकड़ों में कटा हुआ हो और कच्चा दूध ले लें। पपीते को अच्छे से मसल लें और उसकी प्यूरी बना लें। अब इसमें कच्चा दूध मिलाएं। अब इस पैक को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। जब यह सूख जाए तो आप इसे धो लें।

दूध और मलाई
दूध में तैलीय गुण होते हैं। खासकर दूध की मलाई में, इसलिए जब आप दूध या मलाई को अपनी त्वचा पर लगाते हैं, तो इससे त्वचा में नमी आती है और स्किन सिल्की हो जाती है। इससे त्वचा पर चमक आती है और रंगत भी निखरती है। इसके लगातार इस्तेमाल से त्वचा गोरी होती जाती है। इसके लिए त्वचा को सादे पानी से साफ कर लें। अब 1 चम्मच मलाई लें और इसे अपनी उंगलियों की मदद से अपनी त्वचा पर लगाएं। मलाई को त्वचा पर 10 से 20 मिनट के लिए लगे रहने दें। अब हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें। आप चाहें तो मलाई के साथ शहद, एलो वेरा, हल्दी को भी मिलाकर त्वचा पर लगा सकते हैं।

दूध और केला
समय से पहले चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियों और झाइयां पर लगाम लगाने के लिए आप कच्चे दूध और केले से बने मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एंटी एजिंग के तौर पर काम करता है। इसके लिए आधे केले को मसल लें और उसमें कच्‍चा दूध डाल कर पेस्‍ट बनाएं। फिर इसे साफ स्किन पर लगाएं और 15 मिनट तक के लिये छोड़ दें। बाद में चेहरे को पानी से धो लें। दूध और केले का मास्‍क चेहरे से महीन धारियों को मिटाने का काम करती है।