Raju Srivastav के शुरुआती दौर से आखिरी सफर तक की कुछ खास बातें, ऐसे बने कॉमेडी के ‘गजोधर भैया‘

Spread the News

नई दिल्ली: मशहूर कमेडियन राजू श्रीवास्तव के फैंस के लिए दुख की खबर सामने आई है। बता दें राजू का का आज निधन हो गया है। वे 10 अगस्त को दिल का दौरा पड़ने के बाद से एम्स में भर्ती थे। राजू श्रीवास्तव 58 साल के थे। जब वो दिल्ली के एक जिम में एक्सरसाइज कर रहे थे ,तभी उन्हें हार्ट अटैक आया था। बता दें बुधवार यानि आज राजू ने दिल्ली के AIIMS में आखिरी सांस ली है।

कानपुर उत्तर प्रदेश के एक मध्यमवर्गीय परिवार में 25 दिसंबर 1963 को जन्मे बच्चे का नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव रखा गया था, जो बाद में राजू श्रीवास्तव के नाम से प्रसिद्ध हुआ। एक प्रतिभाशाली मिमिक, कॉमेडी स्टार ने मेगास्टार अमिताभ बच्चन की प्रतिष्ठित बैरिटोन आवाज की नकल करके ध्यान आकर्षित किया था। इसके बाद से कई शो के लिए उनको आमांत्रित किया जाने लगा। इससे पहले राजू ने काफी वक्त तक संघर्ष किया था।

‘मैंने प्यार किया’ में दिखाई दिए
वह पहली बार 1989 की सलमान खान-स्टारर ‘मैंने प्यार किया’ जैसी बॉलीवुड फिल्मों में छोटी भूमिकाओं में दिखाई दिए, जहां उन्होंने शंभू की भूमिका निभाई, जो एक घरेलू नौकर था। इसके बाद वह शाहरुख खान की परिभाषित फिल्म ‘बाजीगर’ में दिखाई दिए, जो 1993 में रिलीज हुई थी। श्रीवास्तव को तब ‘आमदानी अठन्नी खर्चा रुपैया’ (2001), ‘मैं प्रेम की दीवानी हूं’ (2003), ‘बिग ब्रदर’ (2007) और ‘बॉम्बे टू गोवा’ (2007) जैसी कई फिल्मों में देखा गया था।

बड़ी सफलता 2005 में मिली
उन्हें बड़ी सफलता 2005 में ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ के पहले सीजन से मिली, जिसने स्टैंड-अप कॉमेडी की दुनिया में उनके लिए दरवाजे खोल दिए। वह दूसरे रनर-अप के रूप में सामने आए। फिर स्पिन-ऑफ, ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज – चैंपियंस’ में भाग लिया, जहां उन्हें ‘द किंग ऑफ कॉमेडी’ की उपाधि से सम्मानित किया गया।

2009 में, रियलिटी शो ‘बिग बॉस-3’ में शामिल होने के बाद उन्होंने सचमुच कैमरे को संभाल लिया। इसके बाद वह ‘कॉमेडी का महा मुकाबला’ में नजर आए। 2013 में, श्रीवास्तव ने अपनी पत्नी शिखा के साथ लोकप्रिय डांस शो ‘नच बलिए’ सीजन-6 में भाग लिया। इसके तुरंत बाद, वह ‘कॉमेडी नाइट्स विद कपिल’ में भी दिखाई दिए। उन्होंने राजनीति में भी कदम रखा! समाजवादी पार्टी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में श्रीवास्तव को कानपुर से मैदान में उतारा था, लेकिन उन्होंने टिकट लौटा दिया और भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए।

‘स्वच्छ भारत अभियान’ का हिस्सा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें ‘स्वच्छ भारत अभियान’ का हिस्सा बनने के लिए नामित किया, जिसके लिए उन्होंने विभिन्न टीवी विज्ञापनों और समाज सेवा वीडियो की शूटिंग की थी। उनके परिवार में पत्नी शिखा हैं, जिनसे उन्होंने 1993 में शादी की थी। उनके दो बच्चे हैं- अंतरा और आयुष्मान। जिन्हें आज वो अकेला छोड़ कर चले गए हैं।