RBI ने धान खरीद सत्र के लिए 36,999 करोड़ रुपये की पहली किस्त को दी मंजूरी, 1 Oct. से सीधे किसानों के खातों में होगा भुगतान : CM Mann

Spread the News

चंडीगढ : भारतीय रिजर्व बैंक ने आगामी धान खरीद सत्र के लिए अक्टूबर, 2022 महीने के लिए 36,999 करोड़ रुपये की नकद ऋण सीमा की पहली किस्त को आज मंजूरी दे दी। नवंबर 2022 महीने के लिए 7,500 करोड़ रुपये की शेष राशि पहली किस्त की खपत के बाद जारी होने की उम्मीद है। इन ब्योरों को साझा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नकद ऋण सीमा की जल्द मंजूरी से आगामी धान खरीद सीजन के लिए समय पर तैयारी सुनिश्चित होगी और 1 अक्टूबर से ही सीधे किसानों के खातों में भुगतान की सुविधा होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी खरीफ सीजन आप सरकार का पहला धान खरीद सीजन था और इसलिए उन्होंने मई में ही खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग को इसके लिए अग्रिम योजना शुरू करने के निर्देश जारी किए थे। नतीजतन, सरकार ने नवीनतम आईटी प्रौद्योगिकियों के उपयोग के साथ, प्रक्रिया को पूरी तरह से पारदर्शी और कुशल बनाने के प्रयास में मिलिंग, परिवहन, श्रम और स्टॉक लेखों की खरीद से संबंधित सरकारी नीतियों को पूरी तरह से नया रूप दिया है।

मुख्यमंत्री ने कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए कहा कि अपने कुशासन के दौरान राज्य सरकार चार मौकों पर धान खरीद सीजन शुरू होने से पहले समय पर कैश क्रेडिट लिमिट हासिल करने में विफल रही है।

नतीजतन, इन चार वर्षों में, किसानों को अपनी मेहनत की उपज की बिक्री के लिए भुगतान प्राप्त करने के लिए हफ्तों तक इंतजार करना पड़ा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार पंजाब के किसान द्वारा उत्पादित धान का एक-एक दाना खरीदने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में पंजाब हमेशा सबसे आगे रहा है और आगे भी करता रहेगा।