महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए Lucknow में बन रहा महिला बाजार

Spread the News

लखनऊः लखनऊ को जल्द ही एक महिला बाजार मिलेगा जो महिला उद्यमियों और व्यापारियों को बढ़ावा देने के लिए बनाया जा रहा है। शहर के चारबाग इलाके में विशेष बाजार का शिलान्यास समारोह 19 अक्टूबर को होने की उम्मीद है। इस अवधारणा को पहली बार इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रस्तावित किया गया था। महापौर संयुक्ता भाटिया ने परियोजना के नगर अभियंता, कनिष्ठ अभियंता और वास्तुकार के साथ स्थल का निरीक्षण किया था।उन्होंने नगर अभियंता सुधीर कन्नौजिया को पहले चरण में जमीन खाली कराकर मिट्टी की जांच कराने का निर्देश दिया।

भाटिया ने कहा, कि ‘मैं चाहता हूं कि महिलाएं सही मायने में सशक्त हों। वे तभी सशक्त होंगी, जब वे आर्थिक रूप से मजबूत होंगी और खुद कमाना शुरू करेंगी। यह बाजार महिला सशक्तिकरण के सपने को पूरा करने के लिए है।’’ बाजार में दुकानों का संचालन अब तक विशेष रूप से पुरुष ही करते थे और महिलाओं और लड़कियों की भूमिका दुकान में काम करने तक ही सीमित थी, लेकिन यह बाजार केवल महिला व्यापारियों, व्यवसायी महिलाओं और उद्यमियों के लिए है। यहां उनके पास महिला कर्मचारी होंगी।

बाजार में 2848 वर्ग मीटर में एक बड़ा भूमिगत पार्किग क्षेत्र होगा, जिसमें एक बार में लगभग 40 चार पहिया वाहन पार्क किए जा सकते हैं। साथ ही, यह महिला बाजार 3 मंजिला होगा। इसमें 12.50 वर्ग मीटर की 125 दुकानें होंगी। मेयर ने कहा कि ये दुकानें सिर्फ महिलाओं को ही अलॉट की जाएंगी।