Personal Info को सर्च से हटाने के लिए Google ने शुरू किया नया टूल ‘Results About You’

Spread the News

गूगल ने एक नया प्राइवेसी फीचर शुरू कर दिया है, जो लोगों को उनकी व्यक्तिगत जानकारी वाले खोज परिणामों को हटाने के लिए सीधे अनुरोध करने की अनुमति देगा। 9-टु-5 गूगल की रिपोर्ट के अनुसार, गूगल का ‘रिजल्टस अबाउट यू’ टूल अब कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसकी घोषणा इस साल की शुरुआत में अपने वार्षिक डेवलपर सम्मेलन के दौरान की गई थी। इस नए टूल के साथ, यदि आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे घर का पता, ई-मेल आईडी, फोन नंबर या गूगल सर्च पर कोई अन्य जानकारी मिलती है, तो बस प्रत्येक परिणाम के शीर्ष-दाएं कोने में दिखाई देने वाले तीन-बिंदु वाले ओवरफ़्लो मेनू पर क्लिक करें। जैसा कि रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, मौजूदा ‘अबाउट दिस रिजल्ट’ पैनल एक नए ‘रिमूव रिजल्ट’ ऑप्शन के साथ खुलता है जो आपकी स्क्रीन के नीचे दिखाई देता है।

वर्तमान में, किसी भी व्यक्तिगत पहचान योग्य जानकारी (PII) को हटाने के लिए, आपको एक गूगल सहायता पृष्ठ पर जाना होगा और उस URL वाला एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें आप खोज परिणामों से हटाना चाहते थे। अब, आप अपने बारे में परिणाम टूल से निष्कासन की प्रगति की निगरानी भी कर सकते हैं। ‘ऑल रिक्वेस्ट’ फीड के अलावा, आपके पास ‘इन प्रोग्रेस’ और ‘अप्रूव्ड’ जैसे फिल्टर हैं।

गूगल ने पहले कहा था कि जब उसे निष्कासन अनुरोध प्राप्त होते हैं, तो ‘हम यह सुनिश्चित करने के लिए वेब पेज पर सभी सामग्री का मूल्यांकन करेंगे कि हम अन्य जानकारी की उपलब्धता को सीमित नहीं कर रहे हैं, उदाहरण के लिए समाचार लेखों में।’ गूगल सर्च से संपर्क जानकारी निकालने से वह वेब से नहीं हटती है, ‘इसीलिए आप सीधे होस्टिंग साइट से संपर्क करना चाह सकते हैं, यदि आप ऐसा करने में कम्फर्टेबल हों।’ इस साल की शुरुआत में, गूगल ने व्यक्तिगत रूप से पहचान करने वाली जानकारी को हटाने के लिए अपनी नीतियों को अपडेट किया था।