कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव के लिए जारी हुई अधिसूचना, 24 सितंबर से शुरू होगा नामांकन

Spread the News

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को अधिसूचना जारी कर दी गई। यह अधिसूचना पार्टी के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता वाले केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण की ओर से जारी की गई। इसी के साथ देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल कांग्रेस के सर्वोच्च अध्यक्ष पद के लिए चुनाव की प्रक्रिया औपचारिक रूप से शुरु हो गई है।

अधिसूचना के मुताबिक, नामांकन 24 से 30 सितंबर तक दाखिल होंगे। वहीं, नामांकन वापिस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है। एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान किया जाएगा, जिसके नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। कांग्रेस के चुनाव प्रभारी मधुसूदन मिस्त्री ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पार्टी के अध्यक्ष पड़ के चुनाव के लिए अधिसूचना आज जारी कर दी गई है और 24 से 30 सितंबर तक सुबह 11 बजे से अपराहन 3 तक किसी भी दिन नामांकन पत्र दाखिल किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि नामांकन पत्रों की जांच का काम एक अक्टूबर को होगा और जिन उम्मीदवारों के नाम सही पाए जाएंगे उसी दिन शाम तक उनकी सूची भी जारी कर दी जाएगी। 8 अक्टूबर तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकते हैं। चुनाव प्रभारी ने बताया कि 8 अक्टूबर को शाम 5 बजे के बाद उम्मीदवारों की अंतिम सूची प्रकाशित की जाएगी और फिर 17 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से 4 बजे तक सभी प्रदेश मुख्यालयों में अध्यक्ष पद के लिए मतदान किया जाएगा। पार्टी मुख्यालय में 19 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से मतगणना शुरू होगी और मतों की गणना का काम पूरा होने के बाद चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।