डिजिटिल माध्यम से बदल रहा है चीन में खेती का तरीका

Spread the News

चीन में सुधार और खुलेपन की नीति लागू होने के बाद से अब तक चीन के कृषि उद्योग ने बहुत प्रगति हासिल की है। अनाज का उत्पादन कई वर्षों से 6 खरब 50 अरब किलोग्राम से अधिक पर स्थिर रहा है। मांस, अंडे, मछली, फल और सब्जियों जैसे महत्वपूर्ण कृषि उत्पादों की पैदावार दुनिया में पहले स्थान पर है। व्यापक कृषि उत्पादन क्षमता में लगातार सुधार हुआ है, और कृषि वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति की योगदान दर 61 फीसदी तक पहुंच गई है। आधुनिक कृषि ने उल्लेखनीय परिणाम प्राप्त किए हैं, और विशेषज्ञता, पैमाने, मशीनीकरण, डिजिटलीकरण, हरियाली और साझाकरण के स्तर में काफी सुधार हुआ है। चीनी लोग अपनी खुद की आपूर्ति का उपयोग अपनी जरूरतों को हल करने के लिए करते हैं, और खुद के संसाधनों का इस्तेमाल अपनी खाद्य समस्याओं से निपटने के लिए करते हैं। इन उल्लेखनीय उपलब्धियों ने दुनिया का ध्यान आकर्षित किया है।

चीनी विज्ञान और प्रौद्योगिकी शिक्षा विभाग के विज्ञान और प्रौद्योगिकी शिक्षा विभाग के अध्यक्ष च्यो यूनलोंग ने कहा कि हाल के वर्षों में चीन की कृषि वैज्ञानिक और तकनीकी नवाचार उपलब्धियों ने निरंतर सफलता प्राप्त की है, जिसने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने और किसानों की आय बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है।

डिजिटल प्रौद्योगिकी और बुद्धिमान प्रौद्योगिकी लोगों की कल्पना से कहीं अधिक गति से पारंपरिक कृषि का स्थान ले रही है। डिजिटल कृषि कृषि आधुनिकीकरण का एक उन्नत चरण है, और चीन के लिए एक बड़े कृषि देश से एक शक्तिशाली कृषि देश में जाने का यही एकमात्र तरीका है। हाल के वर्षों में, चीन के डिजिटल कृषि विकास ने उल्लेखनीय परिणाम प्राप्त किए हैं। आधुनिक कृषि उत्पादन सुविधाओं और उपकरणों के क्षेत्र में इंटरनेट ऑफ थिंग्स तकनीक का व्यापक रूप से उपयोग किया गया है, जिसने आधुनिक कृषि उत्पादन सुविधाओं और उपकरणों के डिजिटल और बुद्धिमान स्तर में काफी सुधार किया है।

आज, डिजिटल कृषि आधुनिक कृषि विकास का मुख्य विषय बन गया है, जिससे ग्रामीण पुनरुद्धार रणनीति के कार्यान्वयन को बढ़ावा दिया जा सकता है। यह ग्रामीण आबादी की आय में इजाफा करने और खुशहाली व सुरक्षा की भावना को बढ़ाने के लिए अनुकूल है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)