मन की बात: चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम शहीद भगत सिंह होगा, PM Modi बोले-लंबे समय से थी प्रतीक्षा

Spread the News

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने मासिक रेडियो प्रोग्राम ‘मन की बात’ में देशवासियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने लोगों से रूबरू होते हुए कई मुद्दों पर बातचीत की। पीएम मोदी ने कहा कि 28 सितंबर को अमृत महोत्सव का विशेष दिन आ रहा है। इस दिन हम भारत मां के वीर सपूत भगत सिंह जी की जयंती बनाएंगे। हमने एक महत्वपूर्ण निर्णय किया है। यह तय किया है कि चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम अब शहीद भगत सिंह जी के नाम पर रखा जाएगा। इसकी लंबे समय से प्रतीक्षा थी।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिन का किया जिक्र

पीएम मोदी ने इस दौरान पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिन का जिक्र भी किया। उन्होंने कहा कि आज 25 सितंबर को देश के प्रखर मानवतावादी, चिंतक पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जन्मदिन मनाया जाता है। उनके विचारों की खूबी यही रही है उन्होंने अपने जीवन में विश्व की बड़ी उथल-पुथल को देखा था। वे विचारधाराओं के संघर्षों के साक्षी बने।

चीतों के लौटने से देश में खुशी : पीएम मोदी

वहीं चीतों के भारत आने पर पीएम मोदी ने कहा कि उनके भारत लौट आने की हम सभी को खुशी है। वहीं उन्होंने आगे कहा कि गांधी जयंती पर ‘वोकल फार लोकल’ कार्यक्रम को बल देंगे। त्योहार पर उपहारों के लिए स्थानीय उत्पाद का प्रयोग करें।

गुजरात में नेशनल गेम्स का होगा आयोजन

गुजरात में नेशनल गेम्स के आयोजन को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि यह एक खास मौका है क्योंकि यह कई साल बाद हो रहा है। कोविड महामारी की वजह से इसे रद्द करना पड़ा था। इसमें हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ियों को बहुत शुभकामनाएं। खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने कि लिए मैं उनके बीच में रहूं।

‘वोकल फॉर लोकल’ का भी किया जिक्र

पीएम मोदी ने इस दौरान ‘वोकल फॉर लोकल’ का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे त्योहारों के साथ देश का एक नया संकल्प भी जुड़ा है। यह संकल्प ‘वोकल फॉर लोकल’ का है। आने वाले 2 अक्टूबर को बापू की जयंती के मौके पर इस अभियान को और तेज़ करने का संकल्प लेना है। खादी, हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट इन सारे प्रोडक्ट के साथ लोकल सामान जरूर खरीदें। यह अभियान इसलिए भी खास है क्योंकि आज़ादी के अमृत महोत्सव के दौरान हम आत्मनिर्भर भारत का भी लक्ष्य लेकर चल रहे हैं जो सही मायने में आज़ादी के दीवानों को एक सच्ची श्रद्धांजलि होगी। आप से निवेदन है कि खादी, हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट के सारे प्रोडक्ट खरदीने में सारे रिकॉर्ड तोड़ दें।