भारत में 10 गुना होगी इंटरनेट स्पीड, 1 अक्तूबर को PM Modi दे सकते हैं 5G सेवाओं की सौगात

Spread the News

नई दिल्ली: भारत में 5जी सेवाओं को लेकर अहम खबर सामने आ रही है। जानकारी के मुताबिक एक अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5जी सेवाओं की शुरुआत कर सकते हैं। इस संबंधी संचार मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड मिशन (एन.बी.एम.) ने ट्वीट किया जिसमें लिखा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आधिकारिक तौर पर 1 अक्तूबर को भारत में 5जी सेवाओं की शुरूआत करेंगे, जब इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आई.एम.सी.) शुरू होगी जो 5जी और संबंधित डोमेन पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करेगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी और भारती एंटरप्राइजिज के संस्थापक और अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल सहित सभी शीर्ष दूरसंचार सम्मान आई.एम.सी. के छठे संस्करण में मुख्य भाषण में शामिल होने वाले हैं जो प्रगति मैदान नई दिल्ली में 1-4 अक्तूबर को आयोजित होगा। इस कार्यक्रम में आई.टी. मंत्री अश्विनी वैष्णव की उपस्थिति में दूरसंचार निर्माताओं और अन्य उद्योग हितधारकों की भागीदारी दिखाई देगी।

सूत्रों के अनुसार सरकार दूरसंचार विभाग (डी.ओ.टी.) और सैल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सी.ओ.ए.आई.) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित आई.एम.सी. 2022 में रिलायंस, जियो और एयरटैल द्वारा देश में चलाए जा रहे कुछ सफल 5जी टैस्टबैंड का प्रदर्शन कर सकती है। लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा था कि भारत में जल्द ही 5जी सेवाएं शुरू की जाएंगी। 3जी और 4जी की तरह दूरसंचार कंपनियां भी जल्द ही समर्पित 5जी टैरिफ योजनाओं की घोषणा करेंगी और उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार, उपभोक्ता अपने उपकरणों पर 5जी सेवाओं का उपयोग करने के लिए अधिक भुगतान कर सकते हैं। 5जी के लॉन्च के साथ तत्काल टैरिफ युद्ध की संभावना नहीं है, लेकिन यह ‘प्रतिस्पर्धी होगा क्योंकि भारत एक मूल्य-सचेत बाजार बना हुआ है।