Navratri के उपवास में करें इन कुछ फलों का सेवन, दूर होगी Weakness और बने रहेंगे Energetic

Spread the News

आज से नवरात्रि का प्रारंभ हो चूका है। जैसा के हम सब जानते है की नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा जी को प्रसन्न करने के लिए उनके भक्त नौ दिनों का उपवास रखते है। लेकिन उपवास रखते वक्त हमें बहुत साडी बातो और खाने पिने का ध्यान भी रखना होता है। कभी कभी व्रत रखने से शरीर में कमजोरी भी महसूस होने लगती है। अगर आप भी नवरात्री के व्रत रख रहे है और आपको भी कमजोरी या थकान महसूस होती है तो आपको हर एक या दो घंटे बाद किसी ना किसी फल का सेवन अवश्य करना चाहिए। आइए बताते है आपको कुछ ऐसे फल जिनका सेवन आप नवरात्रि में स्वस्थ रहने के लिए कर सकते हैं:

ब्लूबेरी
आप ब्लूबेरी का सेवन शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए कर सकते हैं। ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भरपूर पाई जाती है। इसके अलावा सेब में पानी भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यदि आप फास्ट में एनर्जेटिक और फुर्तीला रहना चाहते हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं। ब्लूबेरी में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-बी6, मैग्नीशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ और भी बहुत ही फायदेमंद होती है।

ब्‍लूबेरी के फायदे, उपयोग और नुकसान – Blueberry Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

प्लम
प्लम का सेवन आप शरीर को एनर्जेटिक रखने के लिए कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे आपको शरीर में कमजोरी महसूस नहीं होती। उपवास के दौरान आप इसका सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन-सी, विटामिन-के और विटामिन-बी6 की भी काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह शरीर को एनर्जेटिक रखने के साथ-साथ आंखों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है।

सेब
सेब का सेवन आप व्रत में एनर्जेटिक रहने के लिए कर सकते हैं। इसमें फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन्स काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से आपका शरीर एनर्जेटिक रहेगा। यदि आप सारे नवरात्रि के व्रत रख रहे हैं तो सेब का सेवन आपके लिए काफी फायेदमंद हो सकता है।

सेब में कौन से विटामिन पाए जाते हैं

केला
केले में विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, स्टार्च हैल्दी फैट और मैग्नीशिय की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। फास्ट में हैल्दी रहने के लिए आप डाइट में केला शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा यह बीपी कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल करता है। परंतु यदि आप डायबिटीक पेशेंट्स हैं तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर ल लें।

संतरा
संतरे में विटामिन-सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करके आप शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। इसमें फाइबर और पानी भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है यह आपके शरीर को सारा दिन हाइड्रेट रखने में मदद करेगा। यदि आप व्रत रख रहे हैं तो इसका सेवन जरुर करें।

Orange: संतरा खाने का सही समय क्या है और इसके क्या फायदे हैं