हिमाचल के कुल्लू में खाई में गिरी टेम्पो-ट्रैवलर, 7 की मौत, प्रधानमंत्री ने किया शोक व्यक्त

Spread the News

शिमला : हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में एक यात्री वाहन के खाई में गिरने से हादसा हो गया है। इस हादसे में सात पर्यटकों की मौत हो गई और 10 लोग घायल हो गए। घायलों की इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में एक यात्री वाहन (टेम्पो-ट्रैवलर) के रविवार रात खड्ड में गिर जाने से सात पर्यटकों की मौत हो गई और 10 लोग घायल हो गए। यह हादसा बंजार अनुमंडल के घियागी के पास रविवार रात साढ़े आठ बजे हुआ। इस दुर्घटना पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुमरू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और राज्य से आने वाले केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दुख जताया। अधिकारियों ने बताया कि पांच पर्यटकों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दो अन्य ने अस्पताल में दम तोड़ दिया।

कुल्लू के पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा ने बताया कि मृतकों की पहचान दिल्ली निवासी सौरभ, प्रियंका गुप्ता, किरण तथा उत्तर प्रदेश निवासी ऋषभ राज, अंशिका जैन, आदित्य और अनन्मय के रूप में की गई है। अधिकारियों ने पहले बताया था कि मृतकों में से तीन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान वाराणसी के छात्र हैं। हालांकि बाद में स्पष्ट किया गया कि वे लोग घायल हुए हैं। शर्मा ने बताया कि घायलों में हरियाणा निवासी राहुल गोस्वामी, क्षितिजा अग्रवाल, प्रियापाल एवं ईशान गुप्ता, वाहन चालक अजय चौहान, उत्तर प्रदेश निवासी अभिनव सिंह एवं निष्ठा बदोनी, नयी दिल्ली निवासी रुषव, राजस्थान निवासी लक्षय़ और मध्य प्रदेश निवासी जय अग्रवाल शामिल हैं। बंजार से विधायक एवं भारतीय जनता पार्टी के नेता सुरेंद्र शौरी ने रविवार देर रात पौने एक बजे फेसबुक पर एक वीडियो साझा किया और लोगों को हादसे की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि घायलों को पहले बंजार के एक अस्पताल ले जाया गया, जहां से उन्हें प्राथमिक उपचार देने के बाद कुल्लू के एक अस्पताल भेज दिया गया। उन्होंने अंधेरे के बावजूद बचाव अभियान चलाने के लिए जिला प्रशासन एवं स्थानीय लोगों को धन्यवाद दिया।

मुमरू ने ट्वीट किया, ‘‘कुल्लू, हिमाचल प्रदेश में हुए सड़क हादसे में छात्रों सहित कई लोगों के निधन के समाचार से मुझे गहरा दु:ख हुआ है। मृतकों के परिवारों के प्रति मैं गहन शोक-संवेदना व्यक्त करती हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।’’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में एक सड़क हादसे में पर्यटकों के मारे जाने पर सोमवार को शोक जताया और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक ट्वीट के मुताबिक मोदी ने कहा, ‘‘हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में टूरिस्ट वाहन के खाई में गिरने की घटना अत्यंत दुखदायी है। इस दुर्घटना में जिन्होंने अपनों को खो दिया है, उनके परिजनों के प्रति मैं गहरी संवेदना प्रकट करता हूं। इसके साथ ही घायलों की हरसंभव मदद की जा रही है। उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’’

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ट्वीट कर कहा कि ‘‘कुल्लू में हुए दर्दनाक सड़क हादसे में सात लोगों की मृत्यु की खबर सुनकर बहुत दु:खी हूं। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति एवं शोकग्रस्त परिजन को संबल प्रदान करे। घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हो, ईश्वर से ऐसी प्रार्थना करता हूं।’’ हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से सांसद अनुराग ठाकुर ने ट्वीट किया, ‘‘कुल्लू के औट-लुहरी राष्ट्रीय राजमार्ग-305 पर घियागी के पास बस के खाई में पलटने से हुई दुर्घटना अत्यंत दुखदाई है। मेरी संवेदना शोकाकुल परिवारों के साथ है। घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूँ। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान दे।