आईएईए चीन द्वारा प्रस्तावित अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के बीच परमाणु पनडुब्बी सहयोग से संबंधित मुद्दे पर पहली बार चर्चा करेगा

Spread the News

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी यानी  आईएईए का 66वां सम्मेलन 28 सितंबर को ऑस्ट्रिया के विएना में उद्घाटित हुआ। सम्मेलन के अध्यक्ष के रूप में वियना में संयुक्त राष्ट्र के इटली के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत कोर्टेस का चुनाव किया गया। सम्मेलन ने चीनी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख, वियना में संयुक्त राष्ट्र के स्थायी प्रतिनिधि वांग छुन को उपाध्यक्ष के रूप में चुना। 27 तारीख को वांग छुन ने सम्मेलन के दिन की सामान्य बहस की अध्यक्षता की।

सम्मेलन में परमाणु प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग, सुरक्षा उपायों की प्रभावशीलता को मजबूत करने, वित्तीय बजट, उत्तर कोरियाई परमाणु मुद्दे, मध्य पूर्व और यूक्रेन की परमाणु सुरक्षा जैसे क्षेत्रीय गर्म परमाणु मुद्दों जैसे विषयों पर विचार-विमर्श किया जाएगा। सम्मेलन में ” अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के बीच परमाणु पनडुब्बी सहयोग में शामिल परमाणु सामग्री के हस्तांतरण और इसके सुरक्षा उपायों और अन्य मुद्दों पर परमाणु हथियारों के अप्रसार पर संधि के सभी पहलुओं को प्रभावित करने ” के विषय पर भी विचार विमर्श किया जाएगा। चीन ने पहली बार इस विषय को सम्मेलन में जोड़ा है। विचार-विमर्श के बाद, सम्मेलन में कुछ विषयों पर मसौदा प्रस्तावों को पारित किया जाएगा। सम्मेलन का समापन 30 सितंबर को होगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)