आधार कार्ड की गलत जानकारियां ठीक करने का Pilot Project लुधियाना सहित 40 ज़िलों में शुरू

Spread the News

लुधियाना: घर बदलने के बाद लोग आधार कार्ड में अपना पता नहीं बदलते, जिसकी वजह से आधार में गलत जानकारियां दर्ज रह जाती हैं। केंद्र सरकार अब पूरे देश में आधार अपडेशन मुहिम शुरू कर रही है। इसके लिए केंद्र सरकार ने लुधियाना समेत 40 जिलों में पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है। लुधियाना की डिप्टी कमिश्नर सुरभि मलिक ने जिले के लोगों से अपील की है कि वो आधार कार्ड में दर्ज गलत जानकारियों को अपडेट करवाएं। इसके लिए या तो उन्हें आधार कार्ड अपडेशन सेंटर में जाना होगा या फिर ऑनलाइन ‘माई आधार पोर्टल’ पर जाकर अपडेट करना होगा।

डीसी सुरभि मलिक ने बताया कि सरकार ने 12 साल पहले आधार लांच किया था। उस समय लोगों ने आधार कार्ड बनवाए। उसके बाद उनका रिहायशी पता बदल गया। इसके अलावा कई लोगों ने अपनी जन्मतिथि ठीक दर्ज नहीं करवाई। अब ज्यादातर दस्तावेजों को आधार से जोड़ दिया गया है, जिस कारण आधार व अन्य दस्तावेजों में अलग-अलग जानकारियां होती हैं। लोग अपना आधार जल्दी से जल्दी अपडेट करवाएं। उन्होंने कहा कि आधार में पता अपडेट करने के लिए उन्हें रिहायशी प्रूफ अपलोड करना होगा, जिसमें बिजली का बिल, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसैंस समेत अलग-अलग तरह के दस्तावेज शामिल हैं। इसके अलावा डेट ऑफ बर्थ भी अपडेट करवा सकते हैं।

डीसी ने बताया कि आधार को अपडेट के लिए शहर व गांवों में अलग अलग जगहों पर कैंप लगाए जाएंगे। हर कैंप में 100 नए या पुराने आधार कार्डों को अपडेट करवाना जरूरी होगा। उन्होंने कहा कि जिनके बायोमेट्रिक अपडेट नहीं हैं वो अपने बायोमेट्रिक भी अपडेट करवा दें।