चीन और अर्जेंटीना ने उभरते बाजार वाले देशों के बीच एकजुटता और सहयोग के लिए एक मॉडल स्थापित किया

Spread the News

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 28 सितंबर को आयोजित चीन-अर्जेंटीना सांस्कृतिक आदान-प्रदान उच्च स्तरीय मंच को बधाई संदेश भेजकर उम्मीद जतायी कि यह मंच चीन-अर्जेंटीना चतुर्मुखी रणनीतिक साझेदारी में नया अध्याय जोड़ने में मदद करेगा। साथ ही नये युग में चीन-लैटिन अमेरिका साझे भाग्य समुदाय व मानव साझे भाग्य समुदाय के निर्माण को बढ़ाने में योगदान देगा।  अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज ने अपने बधाई संदेश में भी आशा जतायी कि दोनों पक्ष सहयोग को गहरा करेंगे, अर्जेंटीना और चीन के बीच चतुर्मुखी रणनीतिक साझेदारी बढ़ाएंगे और दोनों देशों के लोगों की भलाई और विश्व शांति में अधिक योगदान देंगे।

इस वर्ष चीन और अर्जेंटीना के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ है। राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ और 2022 चीन-अर्जेंटीना मैत्री और सहयोग वर्ष मनाने के लिए महत्वपूर्ण गतिविधियों में से एक के रूप में चीन और अर्जेंटीना के राष्ट्राध्यक्षों ने चीन-अर्जेंटीना सांस्कृतिक आदान-प्रदान उच्च स्तरीय मंच को बधाई संदेश भेजे। इसने नए युग में चीन-अर्जेंटीना सहयोग पर दोनों राष्ट्राध्यक्षों के महान महत्व और चीन-अर्जेंटीना चतुर्मुखी रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने और द्विपक्षीय सांस्कृतिक आदान-प्रदान व सहयोग बढ़ाने पर रणनीतिक मार्गदर्शन को पूरी तरह से प्रदर्शित किया। अर्जेंटीना के कोऑपरेटिव रेडियो के निदेशक मार्टिन सिग्नेर ने कहा कि मुझे लगता है कि राष्ट्रपति शी का बधाई संदेश सही मायने में हमारे दोनों देशों के लोगों की आकांक्षाओं को दर्शाता है। पिछले 50 वर्षों में, चीन और अर्जेंटीना “दूर के मित्र” से “चतुर्मुखी रणनीतिक साझेदारी” के रूप में विकसित हुए हैं, जिससे न केवल दोनों देशों के लोगों को ठोस लाभ मिला है, बल्कि यह भी पूरी तरह से जाहिर हुआ है कि देशों के बीच आपसी लाभ व उभय जीत हासिल हो सकती है।

इस साल फरवरी में चतुर्मुखी रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने पर चीन और अर्जेंटीना के संयुक्त बयान में अर्जेंटीना ने एक-चीन सिद्धांत के पालन को दोहराया और चीन ने माल्विनास द्वीपसमूह मुद्दे पर अर्जेंटीना की संप्रभुता के पूर्ण अभ्यास के अनुरोध पर समर्थन दोहराया। आपसी सम्मान पर आधारित यह अटूट समर्थन दोनों देशों के बीच दोस्ती के बंधन का केंद्र है। साथ ही, चीन-अर्जेंटीना आर्थिक और व्यापारिक संबंधों के स्वस्थ और स्थिर विकास से दोनों देशों के लोगों को बहुत लाभ हुआ है। 2021 में, चीन और अर्जेंटीना के बीच द्विपक्षीय व्यापार की मात्रा 2020 से 28.3 प्रतिशत बढ़कर 17.83 अरब अमेरिकी डॉलर तक जा पहुंची। और चीन अर्जेंटीना का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बना रहा। इस साल फरवरी में, चीन और अर्जेंटीना ने “बेल्ट एंड रोड” के सहनिर्माण पर सहयोग ज्ञापन सहित दर्जन से अधिक समझौते दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए, जिसमें कृषि, डिजिटल अर्थव्यवस्था, हरित विकास और कई अन्य क्षेत्र शामिल थे। चीन-अर्जेंटीना सांस्कृतिक आदान-प्रदान उच्च स्तरीय मंच में चाइना मीडिया ग्रुप ने अर्जेंटीना के मीडिया भागीदारों के साथ हाथ मिलाकर “चीन-अर्जेंटीना सांस्कृतिक सप्ताह” गतिविधि, “चीन-लैटिन अमेरिका न्यूज हॉटलाइन” लांच करने की घोषणा की। अर्जेंटीना के सार्वजनिक मीडिया राज्य सचिव हुआन जोसे रॉस ने वीडियो भाषण में कहा कि चीन और अर्जेंटीना सच्चे भागीदार और अच्छे दोस्त हैं।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)