जालंधर DC के आदेश, काला संघा नाले में कचरा फेंकने वाले के खिलाफ की जाएगी सख्त कार्रवाई

Spread the News

जालंधर : जालंधर के डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह ने काला संघा नाले में कचरा फेंकने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिया है। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि काला संघ नाले में प्रदूषित पानी के अलावा औद्योगिक और घरेलू कचरा फेंकने वालों के खिलाफ जिला प्रशासन की ओर से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

विश्व प्रसिद्ध पर्यावरण प्रेमी एवं राज्यसभा सदस्य संत बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल, डिप्टी कमिश्नर सहित प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, नगर निगम सीवरेज बोर्ड एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों ने नाले से सटे भागों का दौरा किया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन प्रदूषण को लेकर पूरी तरह से गंभीर है और साथ ही आने वाले दिनों में नाले को प्रदूषित करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि कई ऐसे बिंदु जिला प्रशासन के संज्ञान में आए हैं जहां से गंदा पानी या कचरा नाले में डाला जा रहा है।

डीसी जसप्रीत सिंह ने कहा कि इस संबंध में एक रिपोर्ट तैयार कर पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को भेज दी गई है और बोर्ड के निर्देश के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने ने कहा कि संबंधित विभागों को निर्देश दिया गया है कि घरेलू डेयरियों और औद्योगिक कचरा डंपिंग प्वाइंट को नालों में तत्काल बंद किया जाए। उन्होंने बताया कि जल प्रदूषण के कारण नाले के किनारे रहने वाले गांवों के लोगों को विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, जो किसी भी कीमत पर स्वीकार्य नहीं है।

बस्ती पीरदाद में चल रहे 50 एमएलडी क्षमता के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के संबंध में डीसी ने कहा कि प्लांट अपनी पूरी क्षमता से काम कर रहा है और 25 एमएलडी क्षमता का एक और ट्रीटमेंट प्लांट प्रस्तावित है, जिसे आने वाले समय में शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्लांट के चलने से लोगों को काफी राहत मिलेगी। संत बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल ने डिप्टी कमिश्नर को नाले के किनारे विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कराया और संबंधित अधिकारियों को नाले को प्रदूषित करने वाले स्थानों को बंद कर आवश्यक कार्रवाई करने को कहा। इस अवसर पर विभिन्न गांवों के लोगों ने डिप्टी कमिश्नर को जल प्रदूषण से जुड़े विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया।