Women’s Chess Championship: रूस की Lagno Kateryna ने जीता खिताब, भारत की वैशाली को मिला पांचवा स्थान

Spread the News

नूर सुल्तान: साल 2023 की फीडे विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप साइकल का हिस्सा फीडे महिला ग्रां प्री सीरीज के पहले पड़ाव नूर सुलतान ग्रां प्री शतरंज का खिताब रूस की अनुभवी महिला ग्रांड मास्टर लागनों काटेरयना नें जीत लिया है। 12 खिलाड़ियों के बीच राऊंड रॉबिन आधार पर हुए 11 राऊंड के बाद अपराजित रहते हुए लागनों ने 8 अंक बनाकर पहला स्थान हासिल किया।

विश्व ब्लिट्ज शतरंज चैम्पियन रह चुकी लागनों शानदार लय में नजर आई और 5 जीत और 6 ड्रॉ खेलकर विजेता बनने में कामयाब रही। टूर्नामैंट की टॉप सीड और रूस की ही अलेक्जैंड्रा गोरयाचिकना 7.5 अंक बनाकर दूसरे तो चीन की जू जिनेर 6.5 अंक बनाकर तीसरे स्थान पर रही। पहली बार फीडे ग्रां प्री खेल रही भारत की युवा इंटरनैशनल आर वैशाली ने सभी को प्रभावित करते हुए छठा स्थान हासिल किया।

बाहर होने के बाद टूर्नामेंट में शामिल हुई भारत की आर वैशाली 5वें छठे स्थान पर रही। वैशाली नें पहली बार इस स्तर की प्रतियोगिता में खेलते हुए सबको प्रभावित किया। वहीं, अन्य खिलाड़ियों में जर्मनी की दिनारा वागनेर और पहतेज एलिजाबेथ, कजाकिस्तान की असौबाएवा बीबिसारा, चीन की तान ज़्होंगाई, पोलैंड की अलिना काशलिनस्क्या और रूस की पोलिना शुवालोवा क्रमशः सातवें से बारहवें स्थान पर रही।