हरियाणा के कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल ने किया UK के क्रैनफील्ड विश्वविद्यालय का दौरा

Spread the News

यूके (युनाइटेड किंगडम) दौरे के दौरान हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव सुमिता मिश्रा एवं उद्यान विभाग के महानिदेशक डॉ. अर्जुन सिंह सैनी ने बेडफोर्ड शहर में क्रैनफील्ड विश्वविद्यालय रिसर्च एवं तकनीकों का दौरा किया। यह अव्वल दर्जे का विश्वविद्यालय फसल तुड़ाई उपरांत प्रबंधन के रिसर्च और विकास का एक प्रमुख संस्थान है। यह विश्वविद्यालय भी बर्मिंघम विश्वविद्यालय का हिस्सा है, जिसने हरियाणा राज्य के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

कृषि मंत्री ने कहा कि क्रैनफील्ड विश्वविद्यालय की जो शोध हुई है। उन शोधों से राज्य के धरातल पर उतारते हुए फलों एवं सब्जियों के तुड़ाई उपरांत होने वाले बदलावों पर अध्यन कार्य किया जाएगा। जिसमें फलों व सब्जियों की तुड़ाई से पहले उनके कारकों को जांचा जाएगा कि फल- सब्जी को किस समय तोड़ना चाहिए। उनके रंग, आकार ओर स्टेज के अनुसार तोड़ने की प्रकिया किस प्रकार की रहेगी। उनके पकने के बाद उनके बायोकमेकिल बदलाव, प्रिजर्वेशन सिद्धांत पर कोल्ड चैन, पैकजिंग, फलों व सब्जियों का विशेष प्रकार उपचार आदि इस सुविधा में प्रकिया में शामिल किया जाएगा। ताकि प्रदेश में फलों एवं सब्जियों तुडाई उपरांत खराब होने से बचाया जा सकें।

कृषि मंत्री ने कहा कि इस बात पर भी ध्यान दिया जाएगा कि फल एवं सब्जियां किन बीमारियों की वजह से जल्द खराब होती हैं। उनका अध्यन कर उनके बचाव के लिए प्रयास किए जाएगें। तुडा़ई उपरांत प्रबंधन एवं कोल्ड चैन की विभिन्न इकाईयां स्थापित की जाएगी। जो फलों व सब्जियों को खराब होने के साथ-साथ उनकी लाइफ भी बढाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्थापित होने वाला केंद्र फसल तुड़ाई उपरांत होने वाले समाधान को विकसित करेगा, जिससे किसानों, एफपीओ को मदद मिलेगी। यह केंद्र प्रदेश के छोटे बड़े उद्यमियों के बिजनेस को शुरू करने में मददगार साबित होगा। इसके लिए बागवानी विभाग भी इस कड़ी में उनकी हर संभव मदद करेगा।