चेच्यांग प्रांत की सरकार ने दवा को पहाड़ और द्वीप में पहुंचाने का कार्यक्रम किया शुरू 

Spread the News

पूर्वी चीन के चेच्यांग प्रांत की सानमनकाऊंटी के श्यायांग गांव में चिनखांग नामक एक फ़ार्मेसी स्थित है। दुकानदार चेन चीह्वेई का मोबाइल नंबर आसपास के 50 से अधिक गांवों के 20 हजार से अधिक लोगों के बीच दवा खरीदने का एकहॉटलाइन नंबर है।

वर्ष 2019 में पहाड़ी क्षेत्रों और द्वीपों में रहने वाली जनता के लिये दवा खरीदने में मौजूद समस्याओं का समाधान करने के लिये चेच्यांग प्रांत की स्थानीय सरकार ने दवा को पहाड़ और द्वीप में पहुंचाने का कार्यक्रम शुरू किया। इसके लिये सानमनकाऊंटी में सात सेवा केंद्रों की स्थापना की गयी। चेन चीह्वेई का चिनखांग फ़ार्मेसी तो उनमें से एक है, जो आसपास में रहने वाली जनता को दवा भेजने का कार्य संभालता है। चार वर्षों में चाहें दिन हो या रात, स्थानीय लोग केवल एक फ़ोन करते हैं, तो चेन चीह्वेई ज़रूर दवा उन के हाथों में पहुंचाते हैं। क्योंकि चेन चीह्वेई की सेवा बहुत अच्छी है, इसलियेअधिक से अधिक लोग उन का नाम जानते हैं। वे लोग, जो चेन चीह्वेई के सेवा क्षेत्र में शामिल नहीं हैं, भी चेन चीह्वेई से मदद मांगने के लिये उन्हें फ़ोन करते हैं।

स्थानीय बुजुर्गों के प्रति चेन चीह्वेई केवल एक फार्मेसिस्ट ही नहीं, वे एक चिकित्सक भी हैं। चेन चीह्वेई के अनुसार पहाड़ में रहने वाले बुजुर्गों का जीवन सचमुच सुविधाजनक नहीं है, इसलिये वे अपने काम पर कायम रहते हैं। उन्हें आशा है कि सभी बुजुर्ग स्वस्थ हो सकेंगे।

(साभार- चाइनामीडियाग्रुप, पेइचिंग)