Blackout हुआ Bangladesh, ग्रिड फेल होने से गहराया बिजली संकट

ढाकाः बांग्लादेश के राष्ट्रीय बिजली ग्रिड में खराबी के कारण देश के अधिकांश हिस्से में मंगलवार को बिजली आपूर्ति ठप रही। अधिकारियों ने यह जानकारी दी हैं। राजधानी ढाका के बाजारों में दुकानदारों ने मोमबत्तियां जलाईं और रेस्तरां में भोजन करने वालों ने मोमबत्तियों की रोशनी में तैयार खाना खाया। सरकारी बांग्लादेश विद्युत विकास बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि देश के पूर्वी हिस्से में विद्युत वितरण में समस्या आई है। बिजली विभाग के प्रवक्ता शमीम हसन ने कहा कि ढाका और अन्य बड़े शहरों में सभी बिजली संयंत्र ठप हो गए जिससे बिजली आपूर्ति बाधित हो गई।

उन्होंने कहा कि इंजीनियर यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि खराबी कहां और क्यों हुई तथा बिजली आपूर्ति को बहाल करने में घंटों का समय लग सकता है। बांग्लादेश के हालिया प्रभावशाली आर्थिक विकास को बिजली की कमी से खतरा है, क्योंकि सरकार ने डीजल से चलने वाले सभी बिजली संयंत्रों के संचालन को निलंबित कर दिया है ताकि आयात पर होने वाले खर्च में कमी लाई जा सके।

डीजल से चलने वाले बिजली संयंत्रों का बांग्लादेश के बिजली उत्पादन में लगभग छह प्रतिशत योगदान है, इसलिए उनके बंद होने से उत्पादन में 1500 मेगावाट तक की कटौती होती है। इस महीने की शुरुआत में बांग्लादेश गारमेंट मैन्युफैर्स एंड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष फारुक हसन ने कहा था कि स्थिति इतनी गंभीर है कि कपड़ा कारखानों में अब दिन में लगभग चार से 10 घंटे बिजली नहीं आती है।