हम देश भर में तेजी से विकास के लिए प्रतिबद्ध : PM Modi

Spread the News

बिलासपुरः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में विजयादशमी पर्व के अवसर पर पूरे देश में तीव्र विकास के लिए अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया। प्रधानमंत्री ने स्थानीय बिलासपुरी बोली में अपना भाषण शुरु किया और कहा कि उन्हें मान नैना देवी और स्थानीय देवता बजिया बाबा (बाबा नरसिंह देव) का पूरा आशीर्वाद मिला है। इस अवसर पर उन्होंने आम भारतीय और खासकर हिमाचल प्रदेश के लोगों को दशहरे की बधाई दी। उन्होंने कहा कि वह बाद में शाम को कुल्लू जाएंगे और लोगों के लिए भगवान राम और मान हिडंबा का आशीर्वाद लेंगे।

मोदी राज्य के लोगों को 3 हजार 650 करोड़ रुपए की परियोजनाओं को समर्पित करने के बाद लुहनू मैदान में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ‘आज का दिन हमारे लिए विजय का दिन है क्योंकि बिलासपुर जिले को शिक्षा और स्वास्थ्य का दोहरा उपहार मिला है और यह उल्लेखनीय है। बिलासपुर में एम्स अलग प्रकृति का होगा क्योंकि यह पर्यावरण आधारित और प्रकृति के अनुकूल होगा। कांग्रेस पार्टी का नाम लिए बगैर उन पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के दौरान वे आधारशिला रखते थे और फिर उन्हें भूल जाते थे, जबकि भाजपा आधारशिला रखती है और उसके बाद तभी बैठती थी जब काम पूरा कर जनता को समर्पित कर दिया जाता है।’’

उन्होंने कहा कि वर्तमान में हिमाचल अपने जवानों की बहादुरी के लिए जाना जाता है, लेकिन अब इसमें एक नया विचार जोड़ा जाएगा और वह है एम्स, बिलासपुर, जैसे चिकित्सा संस्थानों के माध्यम से लोगों की जान बचाने का। पीएम मोदी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना ने देश भर में लोगों की जान बचाने में अहम भूमिका निभाई है और पैंतालीस हजार करोड़ रुपए की लागत से 3.60 लाख करोड़ लोगों ने इस योजना का लाभ उठाया है। अगर यह योजना लागू नहीं होती तो लोगों को अपनी जेब से करीब नब्बे हजार करोड़ रुपए खर्च करने पड़ते, लेकिन इस योजना के लागू होने से जिसके तहत व्यक्ति को पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है, लोगों की जान और पैसा दोनो बच गया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में लगभग 1.50 लाख लोग इस योजना से लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने घोषणा की कि गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों की मदद के लिए ऐसी और योजनाएं पाइपलाइन में हैं और आने वाले दिनों में ये हकीकत बन जाएंगी। उन्होंने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर और उनकी टीम को कोरोना महामारी से मजबूती से लड़ने और अन्य राज्यों की तुलना में सौ प्रतिशत टीकाकरण कार्यक्रम को पूरा करने के लिए बधाई दी और देश में शीर्ष स्थान हासिल किया।