कृषि मंत्री JP Dalal ने स्पेन के होलसेल फल व सब्जी मार्केट मेरका मैड्रिड का किया दौरा

Spread the News

चंडीगढ़ : प्रदेश के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने हरियाणा से बागवानी, सब्जी उत्पादन व कृषि क्षेत्र में नई-नई तकनीक की जानकारी लेने के लिए यूरोप गए डेलिगेशन के साथ स्पेन के होलसेल फल व सब्जी मार्केट मेरका मैड्रिड का दौरा किया। इस दौरान कृषि मंत्री के साथ अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा भी साथ थी। हरियाणा सरकार की ओर से किसानों की आय व रोजगार बढ़ाने के लिए कृषि व बागवानी क्षेत्र में नई- नई तकनीकों की जानकारी लेने के लिए कृषि मंत्री सहित डेलिगेशन यूरोप के देशों के दौरे पर गया है। कृषि मंत्री ने बुधवार सुबह 5 बजे मेरका मैड्रिड मार्केट का अवलोकन किया। उन्होंने बताया कि इस मार्केट का अधिकांश क्षेत्र हरियाणा सरकार द्वारा प्रस्तावित गन्नौर की फल मंडी जैसा है।

सरकार द्वारा 500 एकड़ से अधिक क्षेत्र में गन्नौर में इस तरह का मार्केट बनाया जाएगा। मार्केट की प्रतिवर्ष 20 लाख मीट्रिक टन फल व सब्जियों की क्षमता होगी। इंटरनेशनल ट्रेउ रिलेशन मैंटेनिंग की निदेशक ने दी मार्केट की जानकारी इंटरनेशनल ट्रेड रिलेशन मैंटेनिंग की डॉयरेक्टर लोला रमन ने कृषि मंत्री व डेलिगेशन का स्वागत किया और मार्केट की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्पेन का यह मार्केट 1982 में बनाया गया था। आज इस मार्केट से चार हजार मिलियन यूरो प्रति वर्ष की आय हो रही है। मार्केट का आय का मुख्य स्रोत व्यापारियों से लिया जाने वाला किराया और एंट्री फीस है और करीब 20 हजार व्यापारी व 17 हजार वाहन प्रतिदिन मार्केट में आ रहे हैं। मार्केट में करीब 120 से अधिक नियमित कर्मचारी काम कर रहे हैं। मार्केट में गुणवत्तायुक्त खाद्य उत्पाद बेचे जाते हैं। उन्होंने बताया कि यह मार्केट यूरोप का सबसे विस्तृत व प्रोफेशनल मेनेज्ड मार्केट है।

कृषि मंत्री ने कृषि व बागवानी क्षेत्र के कई मुद्दों पर गहन जानकारी ली और व्यापारियों व प्रबंधकों से उन्हें हरियाणा आने का निमंत्रण भी दिया।चंडीगढ़, 5 अक्तूबर : प्रदेश के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने हरियाणा से बागवानी, सब्जी उत्पादन व कृषि क्षेत्र में नई-नई तकनीक की जानकारी लेने के लिए यूरोप गए डेलिगेशन के साथ स्पेन के होलसेल फल व सब्जी मार्केट मेरका मैड्रिड का दौरा किया। इस दौरान कृषि मंत्री के साथ अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा भी साथ थी। हरियाणा सरकार की ओर से किसानों की आय व रोजगार बढ़ाने के लिए कृषि व बागवानी क्षेत्र में नई- नई तकनीकों की जानकारी लेने के लिए कृषि मंत्री सहित डेलिगेशन यूरोप के देशों के दौरे पर गया है। कृषि मंत्री ने बुधवार सुबह 5 बजे मेरका मैड्रिड मार्केट का अवलोकन किया। उन्होंने बताया कि इस मार्केट का अधिकांश क्षेत्र हरियाणा सरकार द्वारा प्रस्तावित गन्नौर की फल मंडी जैसा है। सरकार द्वारा 500 एकड़ से अधिक क्षेत्र में गन्नौर में इस तरह का मार्केट बनाया जाएगा। मार्केट की प्रतिवर्ष 20 लाख मीट्रिक टन फल व सब्जियों की क्षमता होगी।

इंटरनेशनल ट्रेउ रिलेशन मैंटेनिंग की निदेशक ने दी मार्केट की जानकारी इंटरनेशनल ट्रेड रिलेशन मैंटेनिंग की डॉयरेक्टर लोला रमन ने कृषि मंत्री व डेलिगेशन का स्वागत किया और मार्केट की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्पेन का यह मार्केट 1982 में बनाया गया था। आज इस मार्केट से चार हजार मिलियन यूरो प्रति वर्ष की आय हो रही है। मार्केट का आय का मुख्य स्रोत व्यापारियों से लिया जाने वाला किराया और एंट्री फीस है और करीब 20 हजार व्यापारी व 17 हजार वाहन प्रतिदिन मार्केट में आ रहे हैं। मार्केट में करीब 120 से अधिक नियमित कर्मचारी काम कर रहे हैं। मार्केट में गुणवत्तायुक्त खाद्य उत्पाद बेचे जाते हैं। उन्होंने बताया कि यह मार्केट यूरोप का सबसे विस्तृत व प्रोफेशनल मेनेज्ड मार्केट है। कृषि मंत्री ने कृषि व बागवानी क्षेत्र के कई मुद्दों पर गहन जानकारी ली और व्यापारियों व प्रबंधकों से उन्हें हरियाणा आने का निमंत्रण भी दिया।