“प्रमुख विदेशी व्यापार प्रांत” से “प्रमुख खुले प्रांत” तक उन्नत हुआ चच्यांग

Spread the News

16 नवम्बर 2007 को सुबह कई चीनी मीडिया ने एक ध्यानाकर्षक खबर की रिपोर्ट दीचीनी वाणिज्य मंत्रालय की मंजूरी पर चच्यांग प्रांत में डेलिक्सी ग्रुप और फ्रांसीसी उद्यम, फॉर्च्यून 500 कंपनी श्नाइडर इलेक्ट्रिक ने एक नई संयुक्त उद्यम कंपनी यानी डेलिक्सी इलेक्ट्रिक लिमिटेड कंपनी की स्थापना की है। संयुक्त पूंजी वाले उद्यम के दोनों पक्ष 50 प्रतिशत शेयर रखेंगे और बिक्री के लिए डेलिक्सी ब्रांड का उपयोग करेंगे।

बता दें कि पूर्वी चीन के चच्यांग प्रांत के वनचो शहर में स्थित डेलिक्सी ग्रुप चीन में बिजली पारेषण और वितरण के क्षेत्र में अग्रणी कंपनियों में से एक है। यह उस समय चच्यांग प्रांत में चीनी निजी उद्यमों और विदेशी वित्त पोषित उद्यमों के बीच सबसे बड़े पैमाने वाली और सबसे गहरी “विवाह” कहा जाता था।

इसके दो साल पहले, 26 नवम्बर 2005 को, वनचो शहर में स्थित श्वेशान हॉटल में, तत्कालीन चच्यांग प्रांत के शीर्ष नेता के रूप में शी चिनफिंग केंद्र सरकार के नेताओं के साथ थे, वे वनचो के 18 उद्यमियों के साथ हुई बैठक में चर्चा कर रहे थे। उद्यमियों की बात सुनकर शी चिनफिंग ने कहा कि अब चीन के पास विदेशी मुद्रा भंडार में 800 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक है। पूंजी की कमी नहीं है, बल्कि उन्नत तकनीक, उन्नत प्रबंधन और बिक्री का वैश्विक नेटवर्क है। चच्यांग प्रांत को “प्रमुख विदेशी व्यापार प्रांत” से “प्रमुख खुले प्रांत” में विकसित होना चाहिए। घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों बाजारों और संसाधनों का पूर्ण उपयोग कर विदेशी व्यापार के विकास तरीके के परिवर्तन को गति देनी चाहिए, विकसित देशों में बाजारों को लक्षित करते हुए निर्यात वस्तुओं की गुणवत्ता, स्तर और आय में सुधार करना चाहिए।

शी चिनफिंग के प्रचार के तहत, फॉर्च्यून 500 कंपनियों में से एक वॉलमार्ट चीन के चच्यांग प्रांत में बस गई। उन्होंने व्यक्तिगत रूप से “अमेरिका-चीन का चच्यांग सप्ताह” और “फ्रांस-चीन का चच्यांग सप्ताह” जैसी गतिविधियों को भी बढ़ावा दिया, और निवेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर विदेश गए। प्रांत के मुख्य अधिकारी ने व्यक्तिगत रूप से प्रांत के लिए “बात” की, जिसने न केवल अनुबंध के परिणाम लाए, बल्कि कई वर्षों तक चच्यांग प्रांत और कई विदेशी स्थानों के बीच घनिष्ठ और चौतरफा आदान-प्रदान को बढ़ावा दिया। शी चिनफिंग ने चच्यांग प्रांत के खुलेपन के लिए कई मिसालें कायम कीं। उदाहरण के लिए, हर साल वे निंगपो शहर में आयोजित चच्यांग निवेश और व्यापार मेले में भाग लेते थे, उन्होंने इस मंच के प्रभाव के विस्तार के लिए महत्वपूर्ण विदेशी मेहमानों का सत्कार किया।

विदेशी पूंजी को आकर्षित करने के लिए शी चिनफिंग अक्सर दुनिया भर के उद्यमियों से मिलते थे। अक्तूबर 2005 में, एक बार चार दिनों के भीतर उन्होंने क्रमशः जर्मनी, जापान और दक्षिण कोरिया से आए कई प्रतिनिधिमंडलों से मुलाकात की। उस समय चच्यांग प्रांत में अर्थव्यवस्था और व्यापार के प्रभारी व्यक्ति ने कहा कि कोई फर्क नहीं पड़ता कि शी चिनफिंग किससे मिलते हैं, वे अतिथियों के साथ परिवार लोगों की तरह बात कर सकते हैं, वे आगंतुक द्वारा पूछे गए प्रत्येक प्रश्न को जानते हैं, और धाराप्रवाह रूप से इसका उत्तर दे सकते हैं।

अक्तूबर 2002 से मार्च 2007 तक, शी चिनफिंग के चच्यांग प्रांत में कार्यरत साढ़े 4 सालों में, प्रांत में विदेशी पूंजी उपयोग का पैमाना 3 अरब डॉलर से बढ़कर 10 अरब डॉलर से अधिक हो गया। विनिर्माण उद्योग के उन्नयन को बढ़ावा देते हुए चच्यांग प्रांत एक प्रमुख विदेशी व्यापार प्रांत से एक प्रमुख खुले प्रांत बन गया।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)