क्या 5जी सेवाएं प्राप्त करने के लिए आपको बदलना पडे़गा Sim Card? जानिए क्या है पूरा प्लान

Spread the News

नई दिल्ली: मोबाइल ग्राहकों को 5जी पेश किए जाने के चरण में 600 मैगाबिट प्रति सैकेंड की गति मिलेगी। ऐसी उम्मीद है कि इसमें हैंडसेट यानी मोबाइल फोन एप्प तक पहुंचने और ‘डाटा प्रोसैसिंग’ में ठीक उसी तरह से काम करेगा, जैसा कि पेशेवर कंप्यूटर करते हैं। उद्योग विशेषज्ञों ने यह कहा है। रिलायंस जियो ने 4 शहरों…दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में चुनिंदा ग्राहकों तथा भारती एयरटैल ने 8 शहरों…दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बेंगलूर, चेन्नई, हैदराबाद, नागपुर और सिलीगुड़ी में 5जी हैंडसैट वाले सभी ग्राहकों के लिए 5जी सेवाएं शुरू की हैं। दोनों कंपनियों के ग्राहकों को 5जी सेवाएं प्राप्त करने के लिए मौजूदा सिम को बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रिलायंस जियो ने कहा कि उसके ग्राहक ‘बीटा परीक्षण’ के तहत 5जी सेवाओं का लाभ तब तक लेते रहेंगे, जब तक कि किसी शहर का ‘नैटवर्क कवरेज’ उल्लेखनीय रूप से पूरा नहीं हो जाता।

कंपनी ने एक गीगाबिट प्रति सैकेंड (जी.बी.पी. एस.) तक की गति के साथ असीमित 5जी इंटरनैट की सुविधा देने की बात कही है। क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों का मानना है कि इस स्तर की गति मोबाइल स्टेशनों के बहुत करीब ही उपलब्ध होगी। एरिक्सन के नैटवर्क समाधान, रणनीतिक नैटवर्क विकास प्रमुख (दक्षिण पूर्व एशिया, ओशिआनिया और भारत) थियावसेंग एनजी ने कहा, ‘5जी के शुरू किए जाने चरण में 600 एम.बी.पी.एस. (मैगाबिट प्रति सैकेंड) तक की गति मिलने की उम्मीद है। इसका कारण नैटवर्क पर ‘कॉल’ और ‘डाटा’ उपयोग कम होना है, हालांकि पूरी तरह से लागू होने के बाद भी इसमें 200-300 एम.बी.पी.एस. की गति मिलेगी।’

4के सिनेमा डाऊनलोड होने में लगेंगे 3 मिनट

इसका मतलब है कि 600 एमबपीपीएस की गति पर 2 घंटे की करीब छह जी.बी. फाइल वाले ‘हाई डैफिनेशन’ सिनेमा को 1 मिनट 25 सैकेंड में डाऊनलोड किया जा सकेगा। वहीं 4के सिनेमा (अल्ट्रा हाई डैफिनेशन यानी काफी उच्च गुणवत्ता वाला) को डाउनलोड करने में करीब 3 मिनट का समय लगेगा। 5जी हैंडसैट खरीदने वाले या 5जी-सक्षम हैंडसेट रखने वाले ग्राहकों को अपनी नैटवर्क सेटिंग में 5जी विकल्प दिखाई देगा और उन्हें सेवा का लाभ उठाने के लिए इसका चयन करना होगा।