दस वर्षों में तिब्बत पावर ग्रिड ने करीब 70 अरब युआन का निर्माण निवेश किया

Spread the News

तिब्बत स्वायत्त प्रदेश की सरकार ने 4 अक्तूबर को “तिब्बत में दस वर्ष” शीर्षक संवाददाता सम्मेलन आयोजित किया। बताया गया है कि पिछले दस सालों में तिब्बत पावर ग्रिड ने लगभग 70 अरब युआन का निर्माण निवेश किया, जो पिछले 60 सालों के कुल निवेश से अधिक था। इस निर्माण निवेश से छिंगहाई-तिब्बत, सछ्वान-तिब्बत, मध्य तिब्बत, और आली सहित चार बिजली लाइनों और अन्य सिलसिलेवार परियोजनाओं के निर्माण को पूरा किया।

चीनी स्टेट ग्रिड के अधीनस्थ तिब्बत इलेक्ट्रिक पावर कंपनी के उप प्रमुख, प्रवक्ता तू चिनश्वेइ ने कहा कि तिब्बत पावर ग्रिड के बिजली भार ने सालाना 15.52 प्रतिशत की औसत वार्षिक वृद्धि के साथ नए रिकॉर्ड स्थापित किए हैं, जो अधिकतम 19.1 लाख किलोवॉट तक पहुंच गया है। पूरे समाज की बिजली खपत ने लगातार कई वर्षों तक दो अंकों की वृद्धि को बनाए रखा है। साल 2012 में 2.77 अरब किलोवॉट से साल 2021 में 10.1 अरब किलोवॉट तक बढ़ गया।

वर्तमान में तिब्बत का मुख्य पावर ग्रिड 34.5 लाख की आबादी और 99.48 प्रतिशत की विश्वसनीयता दर के साथ सभी काउंटियों, प्रमुख टाउनशिपों व कस्बों को कवर करता है। बिजली की घरेलू मांग को पूरा करने के आधार पर तिब्बत पावर ग्रिड ने धीरे-धीरे बाहर तक बिजली भेजने का चैनल खोल दिया है। 2015 में, तिब्बती बिजली को पहली बार बाहर तक भेजने को साकार किया गया था। 2021 तक, तिब्बत देश के भीतरी इलाकों में 9.1 अरब किलोवाट से अधिक स्वच्छ बिजली वितरित कर चुका है।

प्रवक्ता तू चिनश्वेइ के मुताबिक, पावर ग्रिड के निर्माण में स्थानीय किसानों और चरवाहों को शामिल किया गया है। 2012 से, इसने लगभग 15 लाख लोगों को रोजगार दिया है, जिससे उनकी आय में 1.37 अरब युआन की वृद्धि हुई है।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Exit mobile version