चीनी प्रतिनिधि ने मानवाधिकार के बहाने कंबोडिया के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप का विरोध किया

Spread the News

 जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र कार्यालय और स्विट्जरलैंड में अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों स्थित चीन के स्थायी प्रतिनिधि छेन श्यू ने 5 अक्तूबर को मानवाधिकार परिषद के 51वें सत्र और कंबोडिया में मानवाधिकारों की स्थिति पर विशेष प्रतिवेदक के साथ संवाद में भाग लिया और भाषण भी दिया। उन्होंने मानवाधिकारों के प्रचार और संरक्षण में कंबोडिया के प्रयासों और प्राप्त उपलब्धियों का स्वागत और पुष्टि की, संबंधित देशों द्वारा कंबोडिया के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने और मानवाधिकारों के बहाने कम्बोडियाई लोगों के वैध अधिकारों और हितों का उल्लंघन करने की प्रथा का विरोध किया।

  छेन श्यू ने कहा कि इधर के वर्षों में कंबोडिया सक्रिय रूप से राष्ट्रीय निर्माण को बढ़ावा देता है, राजनीतिक स्थिरता और आर्थिक विकास को बनाए रखता है, लोगों के जीवन स्तर में लगातार सुधार करता है, और विभिन्न मानवाधिकारों की प्रभावी ढंग से रक्षा करता है। मानवाधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी रक्षा करने में कंबोडियाई पक्ष के प्रयास और उपलब्धियां स्वागत और मान्यता के योग्य हैं।

  उन्होंने कहा कि चीन कंबोडिया के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने और मानवाधिकारों के बहाने कंबोडिया के लोगों के वैध अधिकारों और हितों का उल्लंघन करने वाले संबंधित देशों का दृढ़ता से विरोध करता है। आशा है कि विभिन्न पक्ष संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों का पालन करेंगे, कंबोडिया की प्रभुसत्ता, स्वतंत्रता और क्षे प्रादेशिक अखंडता का सम्मान करेंगे और कंबोडियाई लोगों द्वारा स्वतंत्र रूप से चुने गए विकास पथ का सम्मान करेंगे।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)