डिप्टी कमिश्नर ने दिवाली, गुरुपर्व, क्रिसमस और नव वर्ष पर पटाखे के संबंध में आदेश किया जारी

Spread the News

जालंधर : डिप्टी कमिश्नर ने दिवाली, गुरुपर्व, क्रिसमस और नव वर्ष की पूर्व संध्या पर पटाखे के संबंध में आदेश जारी किया है। इस सबंध में जिला मजिस्ट्रेट जसप्रीत सिंह ने धारा 144 के तहत आदेश जारी किया है कि जिला जालंधर (दिहाती) की सीमा के भीतर दीवाली और गुरुपर्व त्योहारों के अवसर पर सक्षम प्राधिकारी द्वारा अधिकृत व्यक्ति को छोड़कर कोई भी व्यक्ति पटाखों का उपयोग या अन्य विस्फोटक सामग्री का भंडारण प्रदर्शन नहीं करेगा और न ही इनकी बिक्री नहीं की जाएगी।

उन्होंने आदेश जारी करते हुए कहा कि दिवाली के मौके पर रात 8 बजे से रात 10 बजे तक पटाखों की अनुमति होगी। इसी तरह गुरुपर्व के अवसर पर सुबह 4 बजे से सुबह 5 बजे तक और रात 9 बजे से रात 10 बजे तक पटाखे चलाए जा सकते हैं। इसके अलावा क्रिसमस और नए साल की पूर्व संध्या पर पटाखों का समय रात 11.55 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि इन अवसरों को छोड़कर किसी भी व्यक्ति को पटाखे फोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

आदेश में आगे कहा कि पुलिस विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि निर्धारित समय के दौरान ही आतिशबाजी का प्रदर्शन किया जाए और प्रतिबंधित पटाखों की बिक्री न हो। उन्होंने कहा कि संबंधित एसएचओ अपने-अपने क्षेत्राधिकार में इन आदेशों का अनुपालन सुनिश्चित करेंगे और साइलेंस जोन (अस्पताल, शिक्षण संस्थान आदि के पास) में किसी भी समय पटाखे चलाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इसके अलावा सुचिपिंड का सीमांकन पर और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के तेल टर्मिनलों के 500 गज के दायरे में पटाखों पर प्रतिबंध रहेगा। ये आदेश 5 जनवरी 2023 तक प्रभावी रहेंगे।