चीन विकासशील देशों के लिए अधिक ठोस और अच्छे काम करेगा

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने शनिवार को हुई प्रेस वार्ता में कहा कि बेल्ट एंड रोड पहल और वैश्विक विकास प्रस्ताव के स्थिर कार्यांवयन के साथ चीन विकासशील देशों के लिए अधिक ठोस और अच्छे काम करेगा ।

बता दें कि हाल ही में चीनी विदेश मंत्रालय की सहायक मंत्री हुआ छुनइंग ने सोशल मीडिया पर पाकिस्तान ,श्रीलंका ,थाईलैंड और लाओस आदि 11 देशों की मुद्राओं पर छपे प्रतीकात्मक बुनियादी संस्थापनों की तस्वीरें साझा कीं। उनमें एक समानता है कि ये सब चीन में निर्मित हैं । संबंधित सवाल के जवाब में माओ निंग ने कहा कि विश्व में सबसे बड़े विकासशील देश के नाते चीन हमेशा विकासशील देशों के जनजीवन सुधार व आर्थिक विकास का समर्थन करता है और संबंधित देशों को ठोस योगदान देता है ,जिसे स्थानीय लोगों का स्वागत मिला है ।हमने वास्तविक कार्रवाई से विकासशील देशों के साथ खड़े रहने का वादा लागू किया है ।

माओ निंग ने चीन और विकासशील देशों के बीच महत्वपूर्ण सहयोगी परियोजनाओं के निर्माण में प्राप्त नयी उपलब्धियों का परिचय भी दिया। जैसे कंबोडिया में पहला एक्सप्रेस वे ,मालदीव के वेलाना अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के पहले एफ4 दर्जे वाला रनवे आदि।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)